महिला क्रिकेटर सोफी डिवाइन ने तोड़ा पुरुष खिलाड़ियों का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड, ठोका तूफानी शतक

मेजबान न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के चौथे मुकाबले को जीतकर मेजबान न्यूजीलैंड की महिला टीम ने सीरीज 3-1 से अपने नाम कर लिया है। 5 मैचों की T20 इंटरनेशनल सीरीज के चौथे मुकाबले में कीवी महिला क्रिकेटर सोफी डिवाइन (Sophie Devine) ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जो अभी तक किसी भी महिला क्या, पुरुष खिलाड़ी के नाम भी दर्ज नहीं था।

दरअसल, साउथ अफ्रीका वुमेंस टीम के खिलाफ न्यूजीलैंड टीम की कप्तान Sophie Devine ने तूफानी शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने लगातार 5 मैचों में 5 फिफ्टी प्लस रन की पारियां खेली हैं। यही वो वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो सोफी डिवाइन ने अपने नाम दर्ज कर लिया है। बता दें कि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सोफी डिवाइन दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने लगातार 5 पारियों में 50 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं। इसी तरह उन्होंने महिला खिलाड़ियों का तो वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा ही है, साथ ही साथ पुरुष क्रिकेटरों का भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने भी इस रिकॉर्ड के बारे में जानकारी अपनी आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी है और लिखा है कि सोफी डिवाइन T20I मैचों में लगातार 5 बार fifty-plus का स्कोर कर चुकी हैं और वे दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। कोई महिला क्या पुरुष खिलाड़ी भी इस फीट को अचीव नहीं कर पाया है। सोफी डिवाइन ने इस मैच में 65 गेंदों में 12 चौके और 3 छक्कों की मदद से 105 रन की पारी खेली। इससे पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछली 3 मैचों में 77, 61 और नाबाद 54 रन बनाए थे, जबकि भारत के खिलाफ पिछले साल उन्होंने 72 रन की पारी खेली थी।

गौरतलब है कि अब तक सिर्फ दो पुरुष खिलाड़ी लगातार चार टी20 इंटरनेशनल मैचों में 50 या इससे ज्यादा रन जड़ पाए थे, लेकिन सोफी डिवाइन ने लगातार 5 पारियों में ये कमाल किया है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम और वेस्टइंडीज टीम के खतरनाक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 4-4 टी20 इंटरनेशनल मैचों की हर पारियों में 50 या इससे ज्यादा रन बनाए थे।

Loading...
IGNITED MINDS