सूरजमुखी के बीजो का सेवन कर कम करे वजन , जाने लाभ

वजन कम करने के लिए वरदान माने जाने वाले बीज है सूरजमुखी के बीज , इन बीजो के सेवन से पेट के विकारो को दूर कर इन्हे अच्छे से साफ़ होने और वजन कम करने में सहायता मिलती है इनके बीजो में फैट कम्पोनेंट्स भी कम मात्रा में पाए जाते है, इसलिए इन्हे स्वस्थ की दृष्टि से काफी अहम् माना जाता है , इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में  …

सूरजमुखी के बीज से फायदों को पाने के लिए इन्हे सब्जी में डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है किसी भी सब्जी या नॉनवेज आइटम में थोड़ा सा इसके बीज को डालकर भी प्रतिदिन खा सकते हैं। चाहें तो सलाद, पास्ता में स्वाद और पौष्टिकता बढ़ाने के लिए ऊपर से डाल कर खाया जा सकता है। इसके बीज का पाउडर या आटा केक, मफिन आदि में भी मिला सकते हैं। इससे इनकी पौष्टिकता बढ़ती है और आपके शरीर को कई लाभ प्रदान करती है। कॉपर हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, आप दिन भर में जो कुछ भी खाते हैं, उसे आसानी से पचाने में आपकी मदद करता है।

इसके अलावा इसके बीज में फाइटोस्टिरॉल्स होते हैं, जो आपके शरीर से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करते हैं। ये शरीर की इम्यूनिटी और स्टैमिना को भी बढ़ाते हैं। प्रतिदिन किसी न किसी रूप में इसका सेवन जरूर करें, खासकर तब जब आपको वजन कम करना हो। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर, माइग्रेन और सिर दर्द नहीं होने देता। सूरजमुखी के बीज में अमीनो एसिड होता है, जिससे आप शारीरिक रूप से सुकून और रिलैक्स महसूस करते हैं। यदि आप चाहें तो सूरजमुखी के बीज को भुनकर, इसे नमकीन बनाकर भी खा सकते हैं। यह सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इन्हें नाश्ते के लिए बने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

Loading...
IGNITED MINDS