2 से 3 लाख में शुरू करें ये 5 बिजनेस, 80% तक फंड और सब्सिडी देगी मोदी सरकार

अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास फंड की कमी है तो यह खबर आपके लिए है. आप अगर 2 से 3 लाख रुपए तक के निवेश वाले कारोबार की शुरुआत करते हैं तो मोदी सरकार आपकी मदद करेगी. दरअसल, मोदी सरकार अपनी मुद्रा योजना के तहत छोटे कारोबारियों को लोन मुहैया कराती है. ऐसे में 75-80 फीसदी तक कारोबार शुरू करने के लिए लोन देती है. इस स्कीम के तहत आप भी अपना कारोबार शुरू करके कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस कोई मुश्किल नहीं है. जिन्‍हें शुरू करने के लिए आपके पास 2 से 3 लाख रुपए होने चाहिए.अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास फंड की कमी है तो यह खबर आपके लिए है. आप अगर 2 से 3 लाख रुपए तक के निवेश वाले कारोबार की शुरुआत करते हैं तो मोदी सरकार आपकी मदद करेगी. दरअसल, मोदी सरकार अपनी मुद्रा योजना के तहत छोटे कारोबारियों को लोन मुहैया कराती है. ऐसे में 75-80 फीसदी तक कारोबार शुरू करने के लिए लोन देती है. इस स्कीम के तहत आप भी अपना कारोबार शुरू करके कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस कोई मुश्किल नहीं है. जिन्‍हें शुरू करने के लिए आपके पास 2 से 3 लाख रुपए होने चाहिए.  1. शुरू करें पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट मुद्रा स्‍कीम के तहत आप पापड़ बनाने का काम भी शुरू कर सकते हैं. कितना चाहिए निवेश: 2.05 लाख रुपए के शुरुआती निवेश से यह कारोबार शुरू हो सकता है. कितना मिलेगा लोन: पापड़ यूनिट के लिए 8.18 लाख रुपए का लोन मिल सकता है.  सब्सिडी का भी फायदा: पापड़ यूनिट के लिए आपको सरकार की आंत्रप्रेन्‍योर सपोर्ट स्‍कीम के तहत 1.91 लाख रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी.  2. शुरू करें लाइट इंजीनियरिंग यूनिट मुद्रा स्कीम के तहत आप लाइट इंजीनियरिंग (जैसे-नट, बोल्‍ट, वाशर या कील आदि) की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं. कितना चाहिए निवेश: इस यूनिट को लगाने के लिए आपको 1.88 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी. कितना मिलेगा लोन: मुद्रा स्‍कीम के तहत बैंक आपको 2.21 लाख रुपए टर्म लोन और 2.30 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में लोन देगा. कितना होगा फायदा: एक महीने में करीब 2500 किलोग्राम नट-बोल्‍ट बना सकेंगे. साल भर में खर्च निकालकर करीब 2 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है.

1. शुरू करें पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट
मुद्रा स्‍कीम के तहत आप पापड़ बनाने का काम भी शुरू कर सकते हैं.
कितना चाहिए निवेश: 2.05 लाख रुपए के शुरुआती निवेश से यह कारोबार शुरू हो सकता है.
कितना मिलेगा लोन: पापड़ यूनिट के लिए 8.18 लाख रुपए का लोन मिल सकता है. 
सब्सिडी का भी फायदा: पापड़ यूनिट के लिए आपको सरकार की आंत्रप्रेन्‍योर सपोर्ट स्‍कीम के तहत 1.91 लाख रुपए की सब्सिडी भी मिलेगी.

2. शुरू करें लाइट इंजीनियरिंग यूनिट
मुद्रा स्कीम के तहत आप लाइट इंजीनियरिंग (जैसे-नट, बोल्‍ट, वाशर या कील आदि) की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट शुरू कर सकते हैं.
कितना चाहिए निवेश: इस यूनिट को लगाने के लिए आपको 1.88 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी.
कितना मिलेगा लोन: मुद्रा स्‍कीम के तहत बैंक आपको 2.21 लाख रुपए टर्म लोन और 2.30 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में लोन देगा.
कितना होगा फायदा: एक महीने में करीब 2500 किलोग्राम नट-बोल्‍ट बना सकेंगे. साल भर में खर्च निकालकर करीब 2 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है.

Loading...
IGNITED MINDS