इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने जीत का शतक लगाकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम करवाया दर्ज

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में शानदार जीत हासिल की। 231 रन का स्कोर खड़ा करने के बाद गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को महज 207 रन पर ढेर कर 24 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की। यह इयोन मोर्गन की बतौर कप्तान 100वीं इंटरनेशनल जीत थी। वह ऐसी करने वाले पहले इंग्लिश कप्तान बने।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के लिए रविवार का वनडे बेहद खास रहा। उन्होंने बतौर कप्तान जीत का शतक लगाया और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा लिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में जीत हासिल करते ही मोर्गन 100 इंटरनेशनल जीत दर्ज करने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए।

मोर्गन ने रचा इतिहास

रविवार को मोर्गन इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 मैच जीतने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान बने। उन्होंने लिमिटेड ओवर (टी20 और वनडे) फॉर्मेट में यह शतक पूरा किया है। टी20 में मोर्गन के नाम 51 मैचों में 28 जीत है वहीं 119वें वनडे में कप्तानी करते हुए उन्होंने 72वीं जीत हासिल कर अपनी सेंचुरी पूरी की। वनडे में एलिस्टर कुक ने बतौर कप्तान 36 जबकि पॉल कॉलिंग वुड के नाम टी20 में 17 जीत हासिल की है। मोर्गन दोनों ही कप्तानों को काफी पीछे छोड़ चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में अब तक मोर्गन को कप्तानी का जिम्मा नहीं सौंपा गया है। वह 100 इंटरनेशनल जीत हासिल करने वाले दुनिया के 15वें कप्तान बने हैं। अब इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 13 पुरुष और 2 महिला कप्तान के नाम यह उपलब्धि दर्ज हो गई है।

ऐसा करने वाले मोर्गन दुनिया के पहले कप्तान

बिना टेस्ट टीम की कप्तानी किए 100 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल करने वाले मोर्गन दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की टीम को जीत दिलाने के साथ ही वह दुनिया के उन सात दिग्गज कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए जिन्होंने 100 या उससे ज्यादा जीत हासिल की है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (172) के नाम पर दर्ज है। इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (151) का नाम आता है। तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका का पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (110) का नाम है। चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज एलन बॉर्ड हैं जबकि पांचवां नंबर ऑस्ट्रेलिया की महिला कप्तान मेग लेनिंग (102) हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com