पाक संसद के नवनिर्वाचित सदस्य अध्यक्ष चुनने के लिए कर रहे है मतदान

पाकिस्तानी संसद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को चुनने के लिए नवनिर्वाचित सांसद आज मतदान कर रहे हैं. इसी के साथ ही नई सरकार को शक्तियों के हस्तांतरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इन पदों के लिए गुप्त मतदान के जरिये चुनाव कराया जा रहा है. निवर्तमान अध्यक्ष अयाज सादिक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव को लेकर कार्यवाही की अध्यक्षता करेंगे. नये अध्यक्ष के चुनाव के बाद प्रधानमंत्री को चुना जायेगा. प्रधानमंत्री के चयन की प्रक्रिया की नये अध्यक्ष ही निगरानी करेंगे.

329 नवनिर्वाचित सदस्यों ने गोपनीयता की शपथ ली थी
पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ नेशनल एसेम्बली के 329 नवनिर्वाचित सदस्यों ने सोमवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी. पाकिस्तान में हाल में हुए आम चुनाव में इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ(पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. पीटीआई ने अध्यक्ष पद के लिए खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व अध्यक्ष असद कैसर को जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए कासिम सूरी को उतारा है.

संयुक्त विपक्षी दलों ने अध्यक्ष के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सईद खुर्शीद शाह और उपाध्यक्ष पद के लिए मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमाल (एमएमए) के असद रहमान को नामांकित किया है. सभी चारों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र स्वीकार कर लिये गये हैं. पीटीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने मीडिया को बताया कि उनके उम्मीदवार आसानी से जीत हासिल कर लेंगे.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com