पंजाब में राहुल गांधी की ट्रैक्‍टर रैली का अंत, कहा- कृषि ढा़ंचे को गिराने के लिए बनाया काला कानून

कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पंजाब में ट्रैक्‍टर यात्रा के समापन पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने इस दौरान बेराजगारी और कृषि नीति को लेकर केंद्र सरकार पर ह‍मला किया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कृषि को खत्‍म करने और कृषि के ढा़ंचे का ध्‍वस्‍त करने के लिए काला कानून बनाया है।

पटियाला में यात्रा के समापन पर पत्रकारों से बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि इस कानून से पंजाब की खेती  और किसानों का सबसे अधिक नुकसान होगा। एमएसपी और फसल खरीद की व्‍यवस्‍था पर चोट के बेहद घातक परिणाम होंगे। उन्‍होंने नोटबंदी, जीएसटी और कोरोना संकट को लेकर भी केंदे सरकार पर सवाल उठाए।

उत्‍तर प्रदेश के हाथरस जाने के दौरान पुलिस के साथ धक्‍कामुक्‍की होने पर राहुल गांधी ने कहा कि आज  लाठियां चलना आम बात है और थोड़ा सा धक्‍का लग गया तो क्‍या हो गया। उन्‍हाेंने कहा, मैं लाठी-डंडा भी खाने को भी तैयार हूं। कांग्रेस पीडि़ता के साथ ह‍ै। राहुल गांधी ने हाथरस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्‍पी पर ताजुव्‍व जताया। उन्‍होंने कहा कि पीएम इस मुद्दे पर क्‍यों नहीं कुछ कह रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा, मेरे ऊपर पंजाब का कर्ज है। यह बात मैं महसूस करता हूं। पंजाब के लोग मेरे बहुत करीब रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडी की व्यवस्था को खत्म करना चाहते हैं जबकि कांग्रेस मंडी व्यवस्था को दुरुस्त करना चाहती है। राहुल ने कहा कि अगर कृषि सुधार कानूनों से किसानों को लाभ होता तो प्रधानमंत्री ने लोकसभा सत्र में बहस क्यों नहीं करवाई। किसानों के बीच आकर यह बात क्यों नहीं कहते। नए कृषि कानूनों की आड़ में बड़े-बड़े बिजनेसमैन कृषि और किसानों पर कब्‍जा कर लेंगे। राहुल ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल ने कृषि सुधार कानूनों को तैयार करने में केंद्र सरकार की मदद की थी। अब इसका विरोध कर रहे हैं।

 कहा- कृषि विधेयक पारित करते समय मां सोनिया के साथ म‍ेडिकल चेकअप के लिए विदेश में था

पत्रकारों के एक सवाल पर कि जब कृषि विधेयक संसद में पारित किया जा रहा था तो वह (राहुल गांधी) विदेश में क्‍या कर रहे थे, राहुल गांधी ने कहा, मेरी मां सोनिया गांधी मेडिकल चेकअप के लिए गई थीं और मेरी बहन उनके साथ नहीं जा सकी क्योंकि उनके स्टाफ के कुछ सदस्य काेविड से संक्रमित थे। मैं अपनी मां के साथ वहां था, मैं उनका बेटा हूं और आखिरकार उसकी देखभाल करनी है।

राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार आने पर जहां तीनों बिलों को रद्द किया जाएगा। इसके साथ ही पंजाब में मंडी सिस्टम को और बेहतर बनाया जाएगा। मौजूदा समय में जहां 40 किलोमीटर के दायरे में एक ही मंडी है वही मंडियों की संख्या को बढ़ाते हुए चार किलोमीटर के दायरे में एक मंडी स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी तरह फूड सिक्योरिटी सिस्टम के स्ट्रक्चर को भी बचाया जाएगा।

कैप्‍टन अमरिंदर का एक लाख युवाओं का नौकरी देने का ऐलान

इससे पहले एक कार्यक्रम में राहुल गांधी की मौजूदगी में मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बड़ी घोषणा की। राहुल गांधी की ट्रैक्‍टर यात्रा के अंतिम दिन इस कार्यक्रम मेंं कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्‍य में एक लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह द्वारा राज्‍य में एक लाख युवाओं काे नाैकरी देने की घोषणा करने का स्‍वागत किया। राहुल गांधी ने कहा कि आज नौकरियां सृजित करना बेहद चुनौती भरा है। यह कदम उठाकर कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा काम किया है। उन्‍होंने कहा कि कृषि क्षेत्र से प्रत्‍यक्ष और परोक्ष रूप से काफी रोजगार के अवसर सृजित किए जा सकते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि आज केंद्र सरकार कृषि और किसानों को तबाह करने पर आमादा है। यह बेहद घातक है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने युवाओं से रोजगार छीन लिया और किसानों को बर्बाद करने पर तुली है। कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी। हम किसानों के साथ पूरी तरह साथ हैं। बता दें कि आज राहुल गांधी पंजाब में ट्रैक्‍टर यात्रा समाप्‍त कर हरियाणा में प्रवेश करेंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com