आठ महीने बाद चंडीगढ़ में बोलते पत्थरों का रॉक गार्डन पर्यटकों के लिए खुला, लौटी रौनक

वेस्ट से बेस्ट बनने की कहानी बयां करने वाले दुुनिया के मशहूर पर्यटन स्थल रॉक गार्डन (rock garden) को आठ महीने बाद पर्यटकों के लिए दोबारा खोल दिया गया है। बोलते पत्थर फिर से अपनी कहानी यहां पर्यटकों को बताने लगे हैं। कोरोना महामारी (Corona epidemic) की वजह से 23 मार्च को ही चंडीगढ़ के सभी पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब हालात कुछ काबू में होने पर फिर से पर्यटन पटरी पर लौटने लगा है।

रॉक गार्डन ही नहीं स्टेट म्यूजियम और दूसरे पर्यटक स्थलों को भी अब खोल दिया गया है। हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर के तहत इन स्थलों को फिर खोला गया है। पर्यटकों का टेंपरेचर जानने के बाद ऑटो सेनिटाइजेशन मशीन से हाथ सेनिटाइज करने के बाद दूरी बनाकर पर्यटकों को अंदर भेजा जा रहा है। साथ ही उन्हें हिदायत दी जा रही है कि वह अंदर घूमने के दौरान भी एक-दूसरे से दो गज की दूरी रखें। इतना ही नहीं किसी भी सतह या अन्य चीजों को छूने की मनाही है। इसके लिए रॉक गार्डन में भी जगह-जगह सिक्योरिटी गार्ड लगाए गए हैं। कई दिनों से पर्यटक रॉक गार्डन देखने आ रहे थे, लेकिन उन्हें निराश ही लौटना पड़ रहा था। सर्दियों में पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है।

पद्मश्री नेकचंद सैनी की अनूठी कृति है रॉकगार्डन

रॉक गार्डन मैन मेड पत्थरों और हरियाली का गार्डन है, जिसमें पत्थरों और घरों के टूटे फूटे सामान का इस्तेमाल कर इन्हें कलाकृति रूप दिया गया है। पीडब्ल्यूडी के रोड विंग में कार्यरत नेकचंद सैनी अपने साइकिल पर ही टूटे फूटे सामान को यहां एकत्र करते थे। जहां भी मकान टूटता दिखता वह पुराने टॉयलेट शीट, प्लेट, कप गिलास और दूसरी चीजें ले आते। फिर इन्हें आकार देते। इस गार्डन में झरने, रॉक, हरियाली, फिश एक्वेरियम, रैग म्यूजियम सब कुछ है। नेकचंद सैनी को उनकी इस अनूठी कला के भारत सरकार ने पद्मश्री सम्मान से नवाजा। 26 जनवरी की परेड मेंं भी रॉक गार्डन की झांकी शामिल हो चुकी है।

स्टेट म्यूजियम भी खुले

चंडीगढ़ में कई बड़े म्यूजियम हैं। यह सभी कोरोना की वजह से बंद पड़े थे। अब दोबारा से सभी स्टेट म्यूजियम खोल दिए गए हैं। इतना ही नहीं वल्र्ड हेरिटेज साइट कैपिटल कांप्लेक्स के टूर भी दोबारा से शुरू किए जा रहे हैं। शुरुआत कांप्लेक्स के प्लाजा दिखाने से होगी। बाहर से ही हेरिटेज बिल्डिंग की जानकारी दी जाएगी। उसके बाद एक-एक बिल्डिंग में पर्यटकों को ले जाना शुरू किया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com