डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करता है पपीता

पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. पपीते के छिलकों में एक एंजाइम मौजूद होता है जिसे पपेन कहते हैं. पपीते के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की खूबसूरती निखार सकती हैं. पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A,C,E मौजूद होते हैं. इसके अलावा पपीते में मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद डेड स्किन साफ हो जाती है और आपकी स्किन टोन में निखार आता है. 

1- अपने चेहरे में निखार लाने के लिए पपीते के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे में इंस्टैंट निखार आ जाएगा. 

2- डार्क सर्कल्स की समस्या को दूर करने के लिए पपीते के पेस्ट में खीरे का रस मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. 10 मिनट के बाद इसे मसाज करते हुए हटाए. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

3- टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए पपीते के पेस्ट  में थोड़ी सी हल्दी, गुलाब जल और दही मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

Loading...
IGNITED MINDS