किसानों के खातों में जल्द आने वाली है 2,000 रुपये की अगली किस्त, लाभ पाने के लिए जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है प्रोसेस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की सातवीं किस्त अगले महीने लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में आ सकती है। अगर आप इस योजना से जुड़ी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं और अब तक इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो बिल्कुल भी देरी मत कीजिए और तुरंत इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर दीजिए। पीएम किसान केंद्र सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, इसीलिए इसके रजिस्ट्रेशन से लेकर स्टेटस चेक से जुड़ी सभी सुविधाएं पीएम किसान के पोर्टल पर उपलब्ध हैं। आप PM Kisan मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन से पहले इन बातों को ध्यान में रखना है जरूरी

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने से पहले इसकी पात्रता शर्तों और कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इनमें सबसे अहम यह है कि इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि आधार कार्ड में उपलब्ध जानकारी पूरी तरह से सही हो। इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को ही मिलता है, जिनके खुद के नाम पर जमीन है। इसका मतलब है कि अगर भूखंड आपके पिता या दादा के नाम पर है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। सरकार इस स्कीम के तहत मौद्रिक राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है तो आपके नाम से बैंक खाता होना चाहिए। इनके अलावा अगर आप अन्य पात्रता शर्तों को भी पूरा करते हैं तो इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com