सर्दी के मौसम में रेल लाइनों के सिकुड़ने व फ्रेक्चर होने की आशंकाओं को लेकर रेलवे अलर्ट

सर्दी के मौसम रेल लाइन सिकुड़ने व फ्रेक्चर होने की आशंकाओं को लेकर रेलवे महकमा अलर्ट हो गया है। रेलवे ने रेल लाइनों के निरीक्षण के लिए पेट्रोलमैन तैनात कर दिए गए हैं। बकायदा इनको पेट्रोलिंग का प्रशिक्षण कराया गया है। रोजाना सुबह से शाम तक पेट्रोलमैन रेल लाइनों का भ्रमण कर निगरानी रखेंगे और पटरी में फ्रेक्चर मिलने पर रेलवे नियंत्रण कक्ष को सूचित किया जाएगा।

रेलवे के पीआरओ ने बताया कि सर्दियों में रेल लाइन सिकुड़ने लगती हैं। कई बार पटरियों से अधिक सिकुड़ने से फ्रेक्चर तक आ जाता है। जिससे रेल दुर्घटना होने का खतरा रहता है। इज्जतनगर मंडल के डीआरएम आशुतोष पंत ने इन आशंकाओं के मद्​देनजर रेल लाइनों में निरंतर पेट्रोलिंग कर निगरानी रखने के आदेश दिए हैं। पेट्रोलमैनों को प्रशिक्षण देकर संरक्षित रेल संचालन को सुनिश्चित करने के लिए क्या किया जाना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसे भी सिखाया गया है। जिससे पेट्रोेलिंग के दौरान पेट्रोल मैन अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी तरह से कर सकें।

पीआरओ ने बताया कि पेट्रोलमैनों को जीपीएस भी दिया गया है। जिससे गश्त के दौरान उनकी लोकेशन नियंत्रण कक्ष को मिलती रही और कोई सूचना आने पर स्थान का तुरंत पता लगाया जा सके। पीआरओ ने बताया कि डीआरएम के आदेश मिलते ही पेट्रोलमैनों ने गश्त व निगरानी शुरू कर दी है। राेजाना पेट्रोलमैनों की डयूटी का समय भी बना दिया गया है। जिससे रेलवे लाइनों की निगरानी रखने में किसी तरह की बाधा न हो और निरंतर गश्त हो सके।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com