जरूरतमंदों की सेवा साक्षात ईश्वर की स्तुति के समान : प्रवीण पटेल

हमारे जीवन का अर्थ तभी पूरा होगा जब हम समाज को ही परिवार मानें : डॉ शैलेश

प्रयागराज। जरूरतमंदों की सेवा साक्षात ईश्वर की स्तुति के समान है। जो जिस लायक हो जितना भी समर्थ हो उससे गरीबों और निराश्रित लोगों की सेवा कर सके, वह सेवा करनी चाहिए। यह बड़ा पुनीत और पावन कार्य है। यह बातें फूलपुर के विधायक प्रवीण पटेल ने मंगलवार को भारद्वाज गुरूकुलम देवनहरी में पहल जन कल्याण समिति एवं सेवा संस्थान द्वारा गरीबों के कम्बल वितरण कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा प्रतिवर्ष संस्था द्वारा हजारों जरूरतमंदों की भीषण ठंड में इस प्रकार की मदद बहुत ही सराहनीय कार्य है। विशिष्ट अतिथि भाजपा के जिला उपाध्यक्ष अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि प्रतिवर्ष संस्था द्वारा विभिन्न प्रकार के जनोपयोगी कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इससे और लोगों को इस तरह के कार्य करने की प्रेरणा व मदद मिलती है।

संस्था के संरक्षक एवं भाजपा काशी क्षेत्र शिक्षक प्रकोष्ठ के सह संयोजक डॉ.शैलेश कुमार पांडेय ने कहा कि मानव होने के नाते जब तक हम एक-दूसरे के दुःख-दर्द में साथ नहीं निभाएंगे, तब तक इस जीवन की सार्थकता सिद्ध नहीं होगी। वैसे तो हमारा परिवार भी समाज की ही एक इकाई है, किन्तु इतने तक ही सीमित रहने से सामाजिकता का उद्देश्य पूरा नहीं होता। हमारे जीवन का अर्थ तभी पूरा होगा जब हम समाज को ही परिवार माने। ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना को हम जितना अधिक से अधिक विस्तार देंगे, उतनी ही समाज में सुख शांति और समृद्धि फैलेगी। मानव होने के नाते एक-दूसरे के काम आना भी हमारा प्रथम कर्तव्य है। अगर हम सहनशीलता, संयम, धैर्य, सहानुभूति और प्रेम को आत्मसात करना चाहें तो इसके लिए हमें संकीर्ण मनोवृत्तियों को छोड़ना होगा।

संस्था की अध्यक्ष डॉ.वंदना सिंह ने कहा कि जिस तरह हर व्यक्ति निःस्वार्थ भाव से अपने परिवार की तन, मन, धन से समर्पित होकर पूर्ण रूप जिम्मेदारी उठाते हुए सेवा करता है। उसी प्रकार हर व्यक्ति की समाज के प्रति भी जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने परिवार की तरह ही अपने समाज के लिये सोच विचार करे तथा समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वाह करें और समाजसेवा को एक जिम्मेदारी के साथ निभायें। इस दौरान संस्था द्वारा पचास परिवारों को कम्बल प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन संस्था के भारतेन्द्र त्रिपाठी ने एवं धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के प्रबंधक विनय उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर विपिन उपाध्याय, क्षेत्र पंचायत सदस्य सुभाष विश्वकर्मा, टी.एन सिंह, सनी श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Loading...
IGNITED MINDS