Varanasi : सीएम योगी ने मोदी की अभेद्य चौकसी की तैयारियों का लिया जायजा

क्रूज पर सवार होकर देखा पीएम के दौरे की तैयारियां

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर 30 नवंबर को काशी आगमन के मद्देनजर सुरक्षा एवं तैयारियों में कहीं कोई चूक ना हो इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। साथ ही मातहत अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि प्रधानमंत्री के सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। हेलीकाप्टर से पहुंचे मुख्यमंत्री ने मिर्जामुराद के खजुरी में होने वाली मोदी की सभाथल पर बने जर्मन हैंगर पंडाल का भी जायजा लिया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ पड़ाव के सूजाबाद में बने हैलीपेड पहुंचे। वहां से सड़क मार्ग से लगभग चार सौ मीटर की दूरी गाड़ी से तय कर गंगा नदी के तट पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से समय से काम पूरा करने का निर्देश दिया। गंगा तट को और समतल बनाने की भी बात कही। तत्पश्चात पीएम के आगमन की तैयारी को देखने सीएम विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण कार्यों को देखते हुए श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। गर्भ गृह में सविधि दर्शन पूजन किए। इसके बाद अलखनंदा क्रूज से घाट के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण करने निकल गए। इस दौरान स्टांप शुल्क पंजीयन मंत्री रवीन्द्र जायसवाल, महामंत्री जगदीश त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, ड़ा. आजाद सिंह गौतम, अमित जायसवाल, प्रवीण सिंह गौतम, संजीव सिंह, अरविंद प्रधान समेत अन्य भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं की मौजूद थे।

सजावट और सीढ़ियों पर दीपक लगाने के निर्देश
अलकनंदा क्रूज से मुख्यमंत्री रविदास घाट पहुंचे जहां मुख्यमंत्री के साथ पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कमिश्नर को पार्क में सजावट और घाटों पर दीपक से प्रकाशित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के रविदास घाट आने से पूर्व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और एसएसपी सहित आलाधिकारियों ने रविदास घाट और पार्क का निरीक्षण किया। इस दौरान गेट पर जुटी भीड़, पार्क में काम कर रहे लोग और घाट किनारे लोगों के जमावड़े पर एसपीजी के अधिकारियों ने आपत्ति जताते हुए कहा कि भीड़ नही दिखनी चाहिए। एसपीजी ने घाट की खड़ी सीढ़ियों पर तीन मीटर चौड़ी पट्टी जिसपर मैटिंग लगाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने मिर्जामुराद के खजुरी में होने वाली पीएम की सभा का भी अवलोकन किया।

योजनाओं का होगा लोकार्पण
प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 30 नवंबर को राजातालाब से हंडिया तक बने हाइवे के 72.64 किमी लंबे सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया जाना है। इस सिक्सलेन हाइवे पर 3 फ्लाईओवर, 22 अंडरपास, 36 बस स्टैंड, 2 फुट ओवरब्रिज, 4 ट्रक वे, एक टोल प्लाजा समेत अन्य कार्य हुए है। इस कार्य मे 2447 करोड़ रुपए खर्च हुए है। सिक्सलेन का यह कार्य 5 दिसंबर 2017 से प्रारंभ हुआ था। नेशनल हाइवे 2 का सिक्सलेन लोकार्पण के बाद अब नेशनल हाइवे 19 के नाम से जाना जाएगा। हाइवे पर एनएच 19 के नए सांकेतिक बोर्ड लगा दिए गए है।

गाइडलाइन का अनुपालन बड़ी चुनौती
बिना मास्क घूम रहे लोगों पर कार्रवाई के साथ ही पुलिस और प्रशासन की ओर से पहल कर कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण की गति को पीएम के दौरे पर उमड़ने वाली भीड़ के बीच भी गाइड लाइन का पालन कराया जा सके। सभास्थल पर दस हजार लोगों की जुटान होने की उम्मींद है। प्रशासन के लिए पीएम का यह दौरा काफी चुनौतीपूर्ण है। मोदी के दौरे से पूर्व शुक्रवार की सुबह एसपीजी टीम ने एयरपोर्ट पर मुख्य टर्मिनल भवन एप्रन सहित महत्वपूर्ण स्थानों पर अधिकारियों संग निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों संग एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग) बैठक की। आधे घंटे चली इस बैठक में एसपीजी के आईजी आलोक शर्मा, डीएम कौशल राज शर्मा, एएससपी अमित पाठक, एसपीआरए मार्तण्ड प्रताप सिंह, सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेंट अजय कुमार, आईबी, एलआईयू, एयरलाइंस सहित सुरक्षा एजेंसियों के साथ ही संबंधित अन्य एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।

अपर मुख्य सचिव गृह और सचिव सूचना ने लिया जायजा
मोदी के दौरे की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे और आवश्यक व्यवस्थाओं एवंत तैयारियों से संबंधित स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं अधिकारियों ने सीढ़ी पर छोटा सा दुकान लगाकर माला, फूल, दीपक बेच रही आशा का हालचाल भी जाना। वहां मौजूद अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने अधिकारियों को अब तक किए गए व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के बाबत विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर, ललिता घाट से राजघाट तक मोटर बोट के द्वारा पूरे व्यवस्थाओें का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की घाट पर चप्पे-चप्पे पर नजर रही। इसके बाद सारनाथ पुरातात्विक खंडहर परिसर का भ्रमण किया एवं विस्तृत रूप से स्थानीय अधिकारियों से सुरक्षा की जानकारी हासिल की। पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि लाइट एंड साउंड शो के सभी उपकरण को चेक कर लें। जिससे कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान कोई खराबी न आये। इस मौके पर जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा, एडीजी ला एंड आर्डर प्रशांत भूषण, एसएसपी अमित पाठक सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे।

दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को दो देव दीपावली पर वाराणसी आ रहे हैं। पीएम मोदी प्रयागराज वाराणसी सिक्सलेन की सौगात के बाद काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पीएम खजूरी में करीब 10 हजार लोगों की मौजूदगी में जनसभा के बाद राजघाट में दीपोत्सव को संबोधित करेंगे। पीएम की दोनों ही जनसभाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। इसके अलावा पीएम वाराणसी में 50 किलोमीटर से ज्यादा सड़क मार्ग से भी यात्रा करेंगे। पीएम के रूट को अंतिम रूप देने की कवायद की जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com