WhatsApp Pay भारत में चार प्रमुख बैंकों के साथ हुआ लाइव, इस तरह देशभर में शुरू हुई यह पेमेंट सर्विस

वाट्सएप पे (WhatsApp Pay) ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भारत में अपने 2 करोड़ से अधिक यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। दो साल के इंतजार के बाद फेसबुक के स्वामित्व वाली वाट्सएप पेमेंट सेवा को नवंबर महीने में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से 160 बैंकों के साथ यूपीआई पर लाइव जाने की अनुमति मिली थी। वाट्सएप पे के माध्यम से लोग उसी तेजी और आसानी से पैसा भेज सकते हैं जैसे वे वाट्सएप पर संदेश भेजते हैं।

फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया वर्चुअल कार्यक्रम में वाट्सएप के प्रमुख (भारत) अभिजीत बोस ने कहा,  ‘UPI एक परिवर्तनकारी सेवा है और हमारे पास संयुक्त रूप से हमारी डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय समावेशन के लाभों को बड़ी संख्या में उन उपयोगकर्ताओं के लिए लाने का अवसर है, जिनके पास पहले उनकी पूर्ण पहुंच नहीं थी।’

मैसेजिंग एप का कहना है कि लोग वाट्सएप पे के जरिए सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को पैसे भेज सकते हैं या नकदी का लेनदेन किये बिना और स्थानीय बैंक में जाए बिना दूर रहकर भी वस्तुओं की कीमतें साझा कर सकते हैं।

वाट्सएप पर पेमेंट्स की सुविधा गूगल पे, फोन पे, भीम और अन्य बैंक एप्स की तरह ही यूपीआई (UPI) पर कार्य करती है। इसलिए आपको वाट्सएप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकते हैं। जब आप पेमेंट्स के लिए रजिस्टर करेंगे, तो वाट्सएप एक फ्रेश यूपीआई आईडी क्रिएट करेगा। आप एप के पेमेंट्स सेक्शन पर जाकर इस आईडी को देख सकते हैं।

आप हर उस व्यक्ति को वाट्सएप पेमेंट्स (WhatsApp Payments) का उपयोग करके धन भेज सकते हैं, जिसके पास यूपीआई है, चाहे यह भीम, गूगल पे या फोन पे जैसे अन्य ऐप के जरिए हो। अगर धन पाने वाला वाट्सएप पेमेंट्स पर रजिस्टर नहीं है, तो भी उसे धन भेजा जा सकता है। इसके लिए वाट्सएप  “enter UPI ID” का विकल्प प्रदान करता है। आप यहां धन पाने वाले की भीम, गूगल पे, फोन पे या दूसरी यूपीआई आईडी दर्ज कर धन भेज सकते हैं।

यूपीआई के लिए एक लाख रुपये की लेनदेन सीमा वाट्सएप पर भी लागू होती है। यूपीआई एक फ्री सेवा है और आपको इस पर लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com