नए निवेशक के लिए Mutual Fund बेहतर है या शेयरों में निवेश, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्टॉक्स या म्यूचुअल फंड में बेहतर कौन है, इसके बारे में कहा यही जाता है कि स्पष्ट जवाब नहीं है। लेकिन इसका स्पष्ट जवाब है। वास्तव में समस्या यह है कि इसका कोई ऐसा स्पष्ट जवाब नहीं है, जो हर बचत करने वाले पर लागू होता हो। इसलिए आपको अपने लिए खुद जवाब तय करना होगा।

कुछ लोग अच्छे म्यूचुअल फंड निवेशक हो सकते हैं, कुछ सीधे स्टॉक्स में अच्छी तरह से निवेश कर सकते हैं, कुछ फंड में निवेश करते हुए सफलतापूर्वक स्टॉक्स की ओर शिफ्ट कर सकते हैं। स्टॉक्स में निवेश करने वाले भी टैक्स बचाने के लिए और अपने निवेश के फिक्स्ड इनकम वाले हिस्से के लिए म्यूचुअल फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर सूरत में यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब सवाल के बारे में उतना नहीं है, जितना आपके बारे में हैं।

एक तरीका यह है कि आप खुद स्टॉक्स चुनें और खरीद-फरोख्त करें। दूसरा तरीका है कि इक्विटी फंड के जरिये निवेश करें। अंतिम लक्ष्य एक ही है, इक्विटी निवेश के जरिए ऊंचा रिटर्न हासिल करना। अगर आप एक्सपर्ट निवेशक नहीं हैं, तो आपके लिए सीधे इक्विटी में निवेश करना सही नहीं होगा। नए निवेशक के लिए रास्ता एकदम साफ है। आपको म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश करना चाहिए। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि कोई सीधे इक्विटी निवेश के रास्ते सफल निवेशक नहीं बन सकता है। वैल्यू रिसर्च की प्रीमियम स्टॉक एडवाइजर सíवस ऐसे निवेशकों की मदद भी करती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com