ब्रिटेन से लौटे और उनके संपर्क में आए और कई लोग मिले संक्रमित, मुंबई में 477 लोग किए गए क्वारंटाइन

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए रूप के सामने के बाद वहां से देश के विभिन्न भागों में लौटे और उनके संपर्क लोगों के संक्रमित मिलने का सिलसिला जारी है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और त्रिपुरा में कई लोग संक्रमित पाए गए। आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ब्रिटेन से लौटे लोगों के संपर्क में चार लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राज्य में ब्रिटेन से 1,216 लोग लौटे थे, जिनमें से छह लोग संक्रमित पाए गए थे। इनके संपर्क में आए गुंटूर में तीन और नेल्लोर में एक व्यक्ति को संक्रमित पाया गया है।

असम के बाद त्रिपुरा में भी ब्रिटेन से लौटे एक व्यक्ति को संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इसके नमूने को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) भेजा गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं यह कोरोना के नए रूप से तो संक्रमित नहीं है। इसके अलावा तेलंगाना और कर्नाटक में भी दो-दो लोगों को संक्रमित पाया गया है। ये लोग भी हाल ही में ब्रिटेन से लौटे थे।

वहीं, महाराष्ट्र में 26 दिसंबर को यूरोप और पश्चिम एशिया से लौटे 868 में से 477 लोगों को मुंबई में क्वारंटाइन किया गया है। 385 लोग दूसरे राज्यों में चले गए हैं। जबकि छह लोगों को सांस्थानिक क्वारंटाइन से मुक्ति दी गई है। इनमें बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और रोगी शामिल हैं। वहीं ब्रिटेन एवं अन्य यूरोपीय देशों से 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच गुजरात आए 1720 यात्रियों में से कुल 12 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

सभी रोगियों के नमूने पुणे में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान और गांधीनगर के गुजरात जीवविज्ञान शोध केंद्र में भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि उनमें कोविड की नई स्‍ट्रेन तो नहीं मौजूद है। कोविड की नई स्‍ट्रेन के सामने आने के बाद भारत ने 23 दिसंबर से ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं देश में कोरोना के संक्रमित मामलों की संख्या घटकर 2.78 लाख रह गई है जो 170 दिनों बाद सबसे कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com