बर्ड फ्लू : अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी खोलने के दिए आदेश

दिल्ली के नगर निगमों द्वारा शहर भर में दुकानों और रेस्तराओं में चिकन की बिक्री और भंडारण पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को पोल्ट्री बाजारों को खोलने और व्यापार को फिर से शुरू करने का आदेश जारी करने का निर्देश दिया है।

गाजीपुर में एशिया के सबसे बड़े पोल्ट्री बाजार से लिए गए सभी 100 नमूनों को नेगेटिव परीक्षण के बाद केजरीवाल ने यह आदेश पारित किया।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, “पोल्ट्री बाजारों से लिए गए नमूनों ने बर्ड फ़्लू के संबंध में नेगेटिव परीक्षण किया है। पोल्ट्री बाज़ार खोलने और चिकन स्टॉक के व्यापार और आयात को प्रतिबंधित करने के आदेशों को वापस लेने का निर्देश दिया है।”

दिल्ली पशुपालन इकाई के वरिष्ठ अधिकारी राकेश सिंह ने कहा, “बुधवार शाम को 104 नमूनों के परीक्षण के नतीजे आए। गाजीपुर बाजार में 35 पोल्ट्री पक्षियों से 100 नमूने एकत्र किए गए। सभी नमूनों ने बर्ड फ्लू के लिए नेगेटिव परीक्षण किया है। इसका मतलब है कि दिल्ली में पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा का कोई प्रसार नहीं है।”

दिल्ली सरकार ने 11 जनवरी को शहर के बाहर से लाई गई पैक चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षण के लिए पॉजिटिव परीक्षण में संजय झील पर कौवे और बत्तखों से लिए गए नमूनों के बाद 10 दिनों के लिए ग़ाज़ीपुर में पोल्ट्री बाज़ार को बंद कर दिया था।

केजरीवाल के गाजीपुर में पोल्ट्री बाजार खोलने के आदेश को पारित करने के साथ कहा कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी), जोकि भाजपा द्वारा चलाई जाती है, वह दुकानों और रेस्तरां में बिक्री चिकन के भंडारण पर प्रतिबंध लगाने के अपने आदेश वापस ले।

इस सप्ताह की शुरुआत में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मनुष्यों को बर्ड फ्लू के संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं है और राज्यों को पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री को प्रतिबंधित नहीं करना चाहिए।

दिल्ली सरकार ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि लोगों को पूरी तरह से पके हुए अंडे और पोल्ट्री उत्पादों को 30 मिनट के लिए 70 डिग्री सेल्सियस पर पकाया जाना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com