दिल्ली में 18 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, जारी हुए दिशानिर्देश

राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल 18 जनवरी से कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खुलेंगे, दिल्ली सरकार ने बुधवार को घोषणा की। नॉवल कोरोनावायरस के बाद 16 मार्च को देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को बंद कर दिया गया था ।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी सामान्य दिशानिर्देश:

स्कूलों को परीक्षा से संबंधित गतिविधियों के लिए आवश्यक छात्रों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करना चाहिए और आवश्यक सहायता प्रदान करनी चाहिए।  स्कूल के प्रमुख को प्रैक्टिकल और प्री-बोर्ड से संबंधित अकादमिक कार्य, परियोजनाओं आदि के अभ्यास के लिए एक समय सारिणी की योजना देनी चाहिए।

हालांकि अधिकांश पाठ्यक्रम कक्षा 12 की ऑनलाइन कक्षाओं में और कक्षा 10 की वर्कशीट के माध्यम से कवर किए गए हैं, लेकिन इसे संशोधित किया जा सकता है और शिक्षकों द्वारा छात्रों की शंका/कठिनाइयों को दूर किया जा सकता है। इससे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी के लिए छात्रों की मानसिक स्थिति पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

सीबीएसई ने सत्र 2020-21 से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न, स्रोत आधारित प्रश्न, हॉट्स प्रश्न, विश्लेषणात्मक और आवेदन आधारित प्रश्नों को पेश कर कक्षा 10 और 12 के प्रश्न पत्रों के डिजाइन में संशोधन किया है। छात्रों को तदनुसार निर्देशित किया जाना चाहिए और बोर्ड परीक्षाओं में इन सभी प्रकार के सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त अभ्यास दिया जाना चाहिए।

इसने कहा कि बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सैंपल प्रश्न पत्रों को हल करने की पर्याप्त लिखित प्रथा दी गई है। इंटरनल असेसमेंट के अंक सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। इसलिए, इस अवधि के दौरान सभी आंतरिक आकलन किए जाएं और इसके उचित अभिलेखों को बनाए रखा जाए।

Loading...
IGNITED MINDS