पीएम मोदी से बात कर लखीमपुर खीरी के नन्‍हें के चेहरे पर खुशी की लहर, कहा- आपकी ही रहे सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता कार्यक्रम शुरू हुआ। इस कड़ी में पीएम मोदी ने सबसे पहले पीएम आवास के लाभार्थी लखीमपुर खीरी के नन्‍हें सिंह, चित्रकूट से राजकुमारी, वाराणसी की कमला देवी और अयोध्‍या की कुमकुम, सहारनपुर की बाला से वार्ता की।

लखीमपुर खीरी के केशवपुर गोरेला, विकासं खंड निवासी नन्‍हें सिंह के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी। पीएम मोदी ने लाभार्थी के अनुभव के बारे पूछा। इसके साथ ही पीएम आवास योजना का फीडबैक लिया। बता दें, अयोध्या, बलरामपुर, बहराइच के लाभार्थियों से वार्ता करने के साथ ही उनके खाते में सहायता धनराशि का डिजिटल ट्रांसफर करेंगे।

पीएम मोदी ने पूछा कि क्‍या आपका घर बन गया है? वहीं, लाभार्थी ने बताया कि उसका घर बन गया है। छत पड़ चुकी है। पल्‍सतर भी होगा। सिर्फ रंग होना है। पीएम ने पूछा कि अब तक कितना खर्चा किया? करीब एक लाख दस हजार हुआ है। पीएम ने पूछा कि आपको सारे पैसे समय पर मिल गए। किसी से कर्ज लेकर पैसे तो नहीं लेना पड़ा। नन्‍हें ने बताया कि  नहीं किसी से पैसे नहीं लेने पड़े।पीएम ने नन्‍हें से पूछा कि इससे पहले कभी बैंक में लेन-देन किया है और आपको संतोष है? वहीं, नन्‍हें ने बताया कि कभी-कभी मनरेगा से आता था तो लेते थे। हां, हम संतुष्ट हैं। पीएम ने पूछा कि कब तक तैयार हो जाएगा आपका घर। नन्‍हें ने बताया कि करीब एक हफ्ते में रंग-रोगन होकर तैयार होगा। पीएम ने पूछा कि क्‍या कभी सोचा था कि कभी बैंक खाते में पैसे जमा करेंगे। नन्‍हें ने बताया कि कभी अनुभव ही नहीं था कि ऐसा होगा। अंत में पीएम ने बच्‍चों की पढ़ाई का पूछा और शुभकामनाएं दी। इस वार्ता में नन्‍हें के चेहरे पर मुस्‍कान की लहर दौड़ पड़ी। नन्‍हें ने पीएम मोदी से कहा कि आपकी ही सरकार रहे।

अयोध्या की कुमकुम से प्रधानमंत्री ने जाना घर का सपनाअयोध्या के ब्लॉक मसौधा की ग्राम पंचायत मुमताजनगर की कुमकुम से पीएम ने वार्ता की। पीएम ने जैसे की नमस्‍कार कहा, कुमकुम के ‘यस सर’ के जवाब पर पीएम ने खुशी जाहिर की और कहा कि कुमकुम जी आपतो अंग्रेजी बोलती हैं। पीएम ने कुमकुम से उनकी पढ़ाई के बारे में पूछा। इसपर कुमकुम ने बताया कि सर, आठवीं तक बढ़ी हूं। स्‍कूल में आया का काम करती हूं। पीएम ने कहा कि कुमकुम जी आपके अपने घर का सपना पूरा होने जा रहा है। कोरोना के दौरान कई कठिनाईयां हुई। क्‍या आपको लगा था कि इसमें आपका घर तैयार हो जाएगा ? कुमकुम ने जवाब दिया कि लगा तो नहीं था, लेकिन अब महसूस हो रहा है कि हमारा भी घर मिल गया है। पीएम ने उनसे पूछा कि इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए किसी प्रकार की कोई दिक्‍क्‍त आई ? खाते में पैसे आएंगे की नहीं ? इसपर कुमकुम ने जवाब में कहा कि नहीं, किसी प्रकार की कोई दिक्‍कत नहीं आई। गांव के प्रधान जी के माध्‍यम से संपर्क हुआ है। उनके ही माध्‍यम से आज कार्य पूरा हो रहा है। बता दें, कुमकुम का चयन वर्ष 2020-21 में किया गया है। पहले इनका घर छप्पर का था, अब दीवार का निर्माण हो रहा है। आवास निर्माण के लिए दो किस्त के रूप में एक लाख 10 हजार रुपये उसके बैंक खाते में पहुंच चुके हैं। ग्राम पंचायत मुमताजनगर शहर से चंद किमी दूर लखनऊ हाईवे पर स्थित है।

कार्यक्रम में सांसद लल्लू सिंह विधायक वेद प्रकाश गुप्ता शोभा सिंह गोरखनाथ बाबा के अलावा जिला अधिकारी अनुज कुमार झा मुख्य विकास अधिकारी कुमार के अलावा ढेर सारे जिला स्तरीय अधिकारी व मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com