घरों में कैद हुए लोग तो आजाद हुई हवा, लॉकडाउन-कर्फ्यू की वजह से साफ हवा में सांस ले रहा देश

तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच कई शहरों में लोग लाकडाउन, कर्फ्यू के चलते घरों में कैद होने को मजबूर हैं। लेकिन, इन सबके बीच एक राहत भरी खबर यह है कि इससे हवा को प्रदूषण से आजादी मिल रही है। आलम यह है कि इस समय 122 शहरों के लोग साफ हवा में सांस ले रहे हैं। दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, जम्मू- कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की हवा में भी फिलहाल प्रदूषण न के बराबर है। आने वाले दिनों में भी यह स्थिति बरकरार रहने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शुक्रवार को 127 शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स बुलेटिन जारी किया। इनमें 55 शहरों की हवा संतोषजनक, 53 की मध्यम और 14 की अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। केवल चार शहरों की हवा खराब, जबकि एक की बहुत खराब श्रेणी में रही। खतरनाक श्रेणी में किसी भी शहर की हवा नहीं रही।

पर्यावरण विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे ने एक बार फिर लोगों की आवाजाही को सीमित कर दिया है। कई शहरों में लाकडाउन या कर्फ्यू चल रहा है। ऐसे में औद्योगिक इकाइयां भी लगभग बंद हो गई हैं और सड़कों पर वाहन भी कम ही चल रहे हैं। दूसरी तरफ मौसम भी अब बदल चुका है। तेज हवा और बीच-बीच में होने वाली बारिश भी सोने पे सुहागा का काम कर रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com