दिल्ली में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी, जगह-जगह भटक रहे लोग

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में इजाफा जारी है। रोजाना कोरोना के रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं। इस कड़ी में 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना के 24,103 नए मामले सामने आए, वहीं, 24 घंटे में दिल्ली में रिकॉर्ड 357 मौतें हुईं हैं। इस बीच हालात के मद्देनजर सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगामी 2 मई तक दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है।

पूर्वी दिल्ली इलाके के शाहदरा जीटी रोड स्थित रिफिलिंग सेंटर पर ऑक्सीजन के लिए लोग धूप में लाइन लगाकर खड़े हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जो सुबह से लाइन लगाकर खड़े हैं और अभी तक ऑक्सीजन के लिए नंबर नहीं आ रहा है।

2 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के हालात के देखते हुए दिल्ली सरकार ने आगामी 2 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। दिल्ली में संक्रमण दर 37 फीसद तक पहुंच चुकी थी, लेकिन अब संक्रम दर 30 फीसद से नीचे आई है।

ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर अरविंद केजरीवाल बोले- पोर्टल से मिलेगी हर जानकारी

अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए हमने एक पोर्टल बनाया है। उत्पादक से लेकर अस्पताल तक सब को हर दो घंटे में अपनी ऑक्सीजन की स्थिति बतानी होगी। केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिल रहा है, केंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

रिफिलिंग सेंटर पर ऑक्सीजन भरवाने पहुंच लोग

पूर्वी दिल्ली के विनोद नगर में रिफिलिंग सेंटर पर लोगों की लंबी कतार लग गई। अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्ल्त के चलते परिजन अपने मरीज के लिए खुद ही रिफिलिंग सेंटर से ऑक्सीजन का सिलेंडर भरवाकर लेकर जा रहे हैं।

गौतम गंभीर ने सीएम केजरीवाल से पूछा- एक साल में क्या किया

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछा है कि दिल्ली में कोरोना से निपटने के लिए आपकी (केजरीवाल) योजना क्या थी? आपने एक वर्ष में कुछ भी क्यों नहीं किया? अब आप राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों को ऑक्सीजन के लिए पत्र रहे हैं। दिल्ली में आप आठ ऑक्सीजन संयंत्र लगाना चाह रहे थे उसका क्या हुआ?

दिल्ली में ठीक होने वालों का आंकड़ा भी बढ़ा

दिल्ली में नए मामलों में बढ़ोतरी होने के साथ औसतन रोजाना 20 हजार से अधिक मरीज ठीक भी हो रहे हैं। ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो 19 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच दिल्ली में एक लाख से अधिक लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण को मात दी है। इनमें से लगभग 25 हजार मरीज गंभीर रूप से बीमार थे। यह राहत देने वाली बात है।

अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के निर्देश

प्रधानमंत्री ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के निर्देश की दिशा में कदम उठाते हुए PM केयर्स फंड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए फंड के आवंटन की मंजूरी दी है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com