सूर्य का गोचर : निधि मिश्रा ज्योतिषाचार्य

सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है! सूर्य ग्रह को आत्मा का कारक ग्रह माना गया है यह व्यक्ति के जीवन में मान प्रतिष्ठा पर सम्मान को दर्शाता है!सूर्य का कुंडली में सकारात्मक होना सरकारी नौकरी तथा उच्च पदाधिकारियों से लाभ को दर्शाता है!
सूर्य गोचर में 16 जुलाई को मिथुन राशि से कर्क राशि में प्रवेश करेंगे यहां सूर्य 16 जुलाई से 17 अगस्त तक कर्क राशि में रहेंगे!सूर्य के गोचर हर व्यक्ति कार्य के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है!
सूर्य पर शनि देव जी की पूर्ण सप्तम दृष्टि सभी के जीवन में कुछ ना कुछ समस्याएं लेकर आएंगी!आइए जानते हैं कि सूर्य का यह गोचर प्रत्येक राशि वाले व्यक्ति के जीवन में क्या प्रभाव लाने वाला है:

मेष राशि:
सूर्य के गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा यह सुखों में वृद्धि कराने वाला परंतु वही कार्य क्षेत्र में कुछ समस्या उत्पन्न कर सकता है! माता के स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान दें!भूमि भवन वाहन आदि में निवेश से बचें!मन में कुछ उत्साह की कमी रह सकती है तथा मानसिक शांति और एकाग्रता की कमी भी लगेगी!इस गोचर के दौरान आप कार्य क्षेत्र में कोई परिवर्तन या विस्तार ना करें और सहयोगियों से भी वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न ना होने दें!

वृष राशि:
सूर्य ग्रह गोचर आपके तृतीय भाव में होगा यह गोचर आपकी मान प्रतिष्ठा में वृद्धि तथा सम्मान में आपको लाभ दिला सकता है! आपके पराक्रम में भी वृद्धि होगी भाई बहनों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा परंतु वही कुछ कार्य में रुकावट उत्पन्न हो सकती हैं!भाग्य का सहयोग पूर्ण रूप से नहीं मिलेगा!वाणी से कभी-कभी कटु शब्दों का प्रयोग आप कर सकते हैं इससे बचे!

मिथुन राशि:
सूर्य के गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा संचित धन का व्यय हो सकता है तथा खर्चों में अधिकता आ सकती है! परिवार में वाद विवाद उत्पन्न हो सकते हैं! रिश्तो में सामंजस्य बनाकर रखें और धैर्य के साथ ही अपनी बात रखें!कोई पुरानी प्रॉपर्टी संबंधित वाद विवाद सामने आ सकता है इस समय कोई बड़ा फैसला ना लें!

कर्क राशि:
सूर्य का गोचर आपके प्रथम भाव यानी लग्न में होगा यह आपकी मान प्रतिष्ठा पर सम्मान में वृद्धि कर आएगा और साथ ही आपके व्यक्तित्व के प्रभाव को बढ़ाने वाला होगा! परंतु वही साझेदारी तथा व्यवसाय में वाद विवाद उत्पन्न कर सकता है! जीवन साथी से भी प्रेम और सामंजस्य की कमी लग सकती है जिससे मन परेशान रहेगा कोई नया व्यवसाय इस गोचर के दौरान ना करें!

सिंह राशि:
सूर्य के गोचर आपके द्वादश भाव में होगा अचानक खर्चों में अधिकता आ सकती है!व्यर्थ की यात्राओं से बचें इस समय आपके व्यक्तित्व के प्रभाव में कमी आ सकती है!मान सम्मान में अचानक कोई समस्या आ सकती है!आप स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान दें किसी से वाद-विवाद उत्पन्न ना हो तो होने दे!कोर्ट कचहरी के मामलों से बचे इस समय उधार लेने या देने से बचें!

कन्या राशि:
सूर्य का यह गोचर आपके एकादश भाव में होगा!आर्थिक लाभ मिल सकते हैं!आय के स्रोत में वृद्धि हो सकती है! संतान पक्ष से कोई समस्या आ सकती है!संतान के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें! इस समय कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लें हर कार्य को सोच समझकर करें आपके प्रेम संबंधों में वाद विवाद उत्पन्न हो सकते हैं! कोई भावनात्मक संबंध भी आपके साथ छलावा कर सकता है!

तुला राशि:
सूर्य का गोचर आपके दशम भाव में होगा कार्य क्षेत्र के दृष्टिकोण से यह गोचर आपके लिए बहुत लाभदायक है!इस समय आप पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं ताकि आपके कार्यक्षेत्र का विस्तार हो सकता है!यह समय आपकी मान प्रतिष्ठा में वृद्धि कर आने वाला है!माता के स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान दें!भूमि भवन वाहन आदि के निवेश से बचें!

वृश्चिक राशि:
सूर्य का गोचर आपके नवम भाव में होगा!भाई बहनों से विवाद हो सकता है! पराक्रम में कुछ कमी लग सकती है!मन में उत्साह की कमी भी आपको लग सकती है! इस समय भाग्य पूर्ण रुप से सहयोग नहीं करेगा! धार्मिक क्रियाकलापों में आपकी रूचि बढ़ सकती है!कार्य क्षेत्र में कोई समस्या अचानक आ सकती है कार्यों की गति धीमी होने से या कार्यों में रुकावट उत्पन्न होने से मन परेशान रहेगा!

धनु राशि:
सूर्य का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा इस गोचर के दौरान आपको विशेष सावधानी रखनी है!हर कार्य में आपको रुकावटें उत्पन्न होंगी मन में हमेशा भय बना रहेगा दुर्घटना से बचें गाड़ी धीमी गति से चलाएं स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान दें शत्रु पक्ष तथा प्रतिद्वंदी परेशान कर सकते हैं कोई गुप्त शत्रुता भी इस समय उत्पन्न हो सकती है! किसी प्रकार के पुराने वाद विवाद में इस समय ना उलझे!

मकर राशि:
सूर्य का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा इस समय जीवन साथी के साथ वाद विवाद उत्पन्न ना होने दें! बहुत प्रेम तथा सामंजस्य बनाने की कोशिश करें अन्यथा संबंधों में समस्या आ सकती है विच्छेद आत्मक स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है! आपके मान सम्मान में कमी लग सकती है इस समय कोई नया व्यवसाय ना करें अन्यथा हानि हो सकती है!

कुंभ राशि:
सूर्य के गोचर आपके छठे भाव में होगा यह समय कोर्ट कचहरी के मामलों में आपके लिए बहुत लाभदायक है!शत्रु पक्ष तथा प्रतिद्वंदी इस समय आप पर हावी नहीं हो सकेंगे! आपका कोई पुराना पैसा आपको वापस मिल सकता है! खर्चों में अधिकता रहेगी तथा व्यर्थ की यात्राओं से बचें! वैवाहिक जीवन में वाद विवाद उत्पन्न हो सकते हैं! थोड़ा धैर्य के साथ अपनी वाणी का प्रयोग करें!

मीन राशि:
सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में होगा यह समय भावनात्मक तथा प्रेम संबंधों में विच्छेद आत्मक स्थिति उत्पन्न कर सकता है!आय के स्रोत में कुछ कमी लग सकती है या लाभ रुक सकते हैं!इस समय आपकी बौद्धिक क्षमता या निर्णय शक्ति द्वारा आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं! हर कार्य सोच समझ कर करें!शिक्षा के दृष्टिकोण से यह समय सकारात्मक नहीं है!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com