आयकर पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा: वित्त मंत्री

आयकर पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा: वित्त मंत्री

नई दिल्ली। करदाताओं को नए आयकर पोर्टल से अब भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उम्मीद जताई है कि आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल से संबंधित मुद्दों को जल्द हल कर लिया जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने बुधवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि वह नहीं चाहेंगी कि इंफोसिस द्वारा विकसित आयकर विभाग की वेबसाइट की शुरुआत ऐसी रहे। लेकिन, अब उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही इन मसलों को हल कर लिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि इंफोसिस ने 7 जून को ई-फाइलिंग पोर्टल की शुरुआत से पहले इसको परीक्षण के तौर पर चलाया था, लेकिन प्रयोगकर्ताओं को इस पोर्टल पर दिक्कतें आ रही हैं। सीतारमण ने कहा कि मैं चाहूंगी कि ऐसा नहीं होना चाहिए था लेकिन, हम सुधार की राह पर है, जिससे जल्द यह पोर्टल हमारी योजना के अनुरूप काम करने लगेगा।

उल्लेखनीय है कि नए आयकर विभाग का पोर्टल www.incometax.gov.in में 7 जून, 2021 को लॉन्चिंग के वक्त से ही तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इंफोसिस के साथ इस पोर्टल के शुरू होने से पहले इसका परीक्षण के तौर पर संचालन किया था लेकिन, इसके बावजूद करदाताओं और प्रयोगकर्ताओं को शुरुआत से ही कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि इंफोसिस भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) और वित्त मंत्रालय के साथ इस बारे में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुझे चार्टर्ड अकाउंटेंट तथा आयकर पेशेवरों से जानकारी मिली है कि पोर्टल में अब निश्चित रूप से बहुत सुधार हुआ है।

इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर रिटर्न दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का अनुबंध मिला था। इसका मकसद आयकर रिटर्न की जांच परख की प्रक्रिया को 63 दिन घटाकर एक दिन करना है। सरकार जनवरी, 2019 से जून, 2021 तक इंफोसिस को इसके लिए 164.5 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है। सीतारमण ने 22 जून को इस मुद्दे पर इंफोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com