सवा चार सालों में चार लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गईं : मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में ‘हिन्दुस्तान  पूर्वांचल समागम कार्यक्रम को सम्बोधित किया
  •  एम0एस0एम0ई0 के माध्यम से 02 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार मिला : मुख्यमंत्री
  • वैश्विक महामारी कोरोना के बेहतर प्रबन्धन में  इंसेफेलाइटिस के सफल नियंत्रण का अनुभव काम आया
  • प्रदेश सरकार के प्रभावी प्रयासों से कोरोना की सेकेण्ड वेव काबू में, तीसरी लहर को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा तैयारी पूरी
  • प्रदेश में 6.64 करोड़ कोविड टेस्ट सम्पन्न,  कोविड टीकाकरण में भी उ0प्र0 बहुत आगे

खनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में साढ़े चार वर्षों में सुरक्षा की गारण्टी से इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिली है, जिससे निवेश का वातावरण सृजित हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में हुए ‘उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें से 3.68 लाख करोड़ रुपए के प्रस्ताव जमीन पर भी उतर चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने आज जनपद गोरखपुर में ‘हिन्दुस्तान पूर्वांचल समागम’ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब हम इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत करते हैं, तो निवेश के माध्यम से रोजगार की उपलब्धता भी सुनिश्चित होती है। इन्फ्रास्ट्रक्चर अर्थव्यवस्था की रीढ़ होती है। इसी उद्देेश्य से जितने भी एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं, वहां इण्डस्ट्रियल क्लस्टर भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुए निवेश से बड़ी संख्या में रोजगार सृजित हुए। विगत सवा चार सालों में चार लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गईं। एम0एस0एम0ई0 के माध्यम से 02 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार मिला।

  मुख्यमंत्री ने कहा कि सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 आदि की व्यवस्थाओं को मजबूत कर, स्वच्छता अभियान और शुद्ध पेयजल की सुनिश्चितता जैसे प्रयासों से इंसेफेलाइटिस पर काबू पाया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में संचालित ‘स्वच्छ भारत मिशन’ ने भी इसमें बड़ी भूमिका निभायी, जिसके माध्यम से हर गरीब के घर शौचालय बना और खुले में शौच से मुक्ति मिली। आज इंसेफेलाइटिस से होने वाली मृत्यु की दर 95 प्रतिशत तक कम हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के बेहतर प्रबन्धन में इंसेफेलाइटिस के सफल नियंत्रण का अनुभव काम आया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रभावी प्रयासों से कोरोना की सेकेण्ड वेव को काबू में कर लिया गया है। तीसरी लहर को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में आज 600 एक्टिव केस ही हैं। प्रदेश के करीब 10 जिलों में एक भी केस नहीं है। प्रदेश में 6.64 करोड़ कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। कोविड टीकाकरण में भी उ0प्र0 बहुत आगे हैं। कल 03 अगस्त, 2021 को एक दिन में ही 28 लाख लोगों को टीका लगाया गया। अब तक 5.16 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वाबलम्बन राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसके दृष्टिगत वर्ष 2020 में ‘मिशन शक्ति अभियान’ की शुरुआत की गई। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में महिला समूह द्वारा संचालित बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनी जैसा प्रयोग गोरखपुर, बस्ती मण्डल, अयोध्या, बदायूं में भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है। बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनी ने 02 साल में 800 करोड़ रुपए का बिजनेस करते हुए 06 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है। महिलाओं की शिक्षा व उनकी आत्मनिभर्रता के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। प्रदेश में 30,000 बालिकाओं की पुलिस में भर्ती की गई। राज्य में सवा लाख शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं की लगभग 55 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार समग्र प्रदेश के विकास के लिए सतत् प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे जैसे विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर कार्य किया जा रहा है। सभी तहसील मुख्यालयों को 2-लेन व 4-लेन से जोड़ा जा रहा है। 02 शहरों में मेट्रो रेल का संचालन हो रहा है। माह नवम्बर तक आगरा और कानपुर में भी मेट्रो रेल संचालित होने लगेगी। गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और झांसी में भी मेट्रो रेल परियोजना पर कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com