सिर्फ इस एक चीज से जोड़ों का दर्द हमेशा के लिए हो जाएगा दूर

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए, बी-1 और बी-6 पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसके अवाला भी नींबू में कई अन्य जरूरी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमें सर्दी, जुकाम से सुरक्षित रखते हैं. 

लेकिन जितना फायदेमंद नींबू होता है उतना ही फायदा इसके छिलके से भी मिलता है. इसलिए अब नींबू के छिलके को फेंकने से पहले थोड़ा सोच जरूर लें. 

नींबू के छिलके में कैल्शियम, फाइबर, मिनरल्स, तेल, सिट्रोनेला मौजूद होते हैं.

विटामिन सी के अलावा नींबू के छिलके में सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, फॉर्मिक एसिड, हेस पिरिडीन और पेक्टिन भी शामिल होते हैं. 

नींबू शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू के छिलके आपके जोड़ों के दर्द को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं? जी हां, नींबू के छिलके में मौजूद सभी गुण शरीर के साथ-साथ जोड़ों के दर्द में भी काफी फायदा पहुंचाते हैं. 

आइए जानते हैं नींबू के छिलकों से जोड़ों के दर्द में किस तरह राहत मिल सकती है?

नींबू और इसके छिलकों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. विटामिन सी में शरीर को रिपेयर करने की क्षमता होती है. 

विटामिन सी हड्डियों के दर्द को दूर करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. साथ ही चोट को भी जल्दी ठीक करता है. नींबू के छिलके से दांत भी सुरक्षित रहते हैं. 

अब सवाल ये उठता है कि जोड़ों के दर्द के लिए नींबू के छिलके का किस तरह इस्तेमाल करें जिससे जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सके. 

इसके लिए सबसे पहले 2 नींबू के छिलके उतार लें और उन्हें एक शीशे के डब्बे में रख दें. अब इस डब्बे के जैतून के तेल से भरकर लगभग 3 हफ्तों के लिए बंद कर के रख दें. 

3 हफ्तों के बाद इस तेल को छानकर रख लें. सोने से पहले हफ्ते में कम से कम 2 बार इस तेल से जोड़ों की मालिश करें. कुछ ही दिनों में आपको फायदा नजर आने लगेगा. 

नींबू के छिलकों से शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है. 

नींबू के छिलके डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि इससे ब्लड में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है. 

स्किन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी नींबू के छिलके बेहद कारगर साबित होते हैं. इससे झुर्रियां, काले धब्बे भी दूर हो जाते हैं. 

नींबू में मौजूद न्यूट्रिएंटस डाइजेस्टिव सिस्टम और शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाते हैं. रोजाना नींबू के रस के सेवन से शरीर से सभी प्रकार के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. साथ ही कैलोरी भी कम होती हैं. 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com