इण्टरनेशनल मैथ्स ओलम्पियाड में सी.एम.एस. छात्र सत्यार्थ ने जीता गोल्ड मेडल

लखनऊ, 26 अगस्त। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-10 के मेधावी छात्र सत्यार्थ पाण्डेय ने सिंगापुर इण्टरनेशनल मैथ्स ओलम्पियाड चैलेन्ज (एस.आई.एम.ओ.सी.) में गोल्ड मेडल अर्जित कर लखनऊ का नाम अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर गौरवान्वित किया है। सत्यार्थ ने यह गोल्ड मेडल व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता है। सी.एम.एस. के इस होनहार छात्र ने 25 देशों के 1890 बाल गणितज्ञों के बीच कठिन प्रतिस्पर्धा के उपरान्त यह उपलब्धि अपने नाम की है। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सत्यार्थ की इस अभूतपूर्व उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई दी है।

            सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सत्यार्थ ने इस अभूतपूर्व सफलता का सम्पूर्ण श्रेय सी.एम.एस. के अपने शिक्षकों व विद्यालय के शैक्षिक वातावरण को दिया है। सत्यार्थ ने कहा कि गणित में मेरी रूचि को देखते हुए मेरे शिक्षकों ने मुझे अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग हेतु प्रोत्साहित किया और इस ओलम्पियाड की तैयारी हेतु मुझे निःशुल्क गणित की अतिरिक्त कक्षाएं उपलब्ध कराई।

            श्री शर्मा ने बताया कि सिंगापुर इण्टरनेशनल मैथ्स ओलम्पियाड चैलेन्ज (एस.आई.एम.ओ.सी.) ऐसी अनूठी गणित प्रतियोगिता है, जिसके द्वारा न केवल प्रतिभागी छात्रों के गणित ज्ञान को जाँचा-परखा जाता है अपितु एक टीम के रूप में काम करने की क्षमता का भी परीक्षण किया जाता है। इसके अन्तर्गत प्रतिभागी छात्रों को एक टीम के रूप में गणितीय पहेलियों को हल करना व इण्टरएक्टिव गणित खेल शामिल हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. में छात्रों की विश्व-स्तरीय प्रतिभा निखारने के लिए पूरे वर्ष विभिन्न विषयों की अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएंे आयोजित की जाती हैं जिनमें देश-विदेश के छात्र एक मंच पर अपने ज्ञान-विज्ञान का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com