लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन में नई विदेश मंत्री, तीन मंत्रियों को हटाया गया

लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन में नई विदेश मंत्री, तीन मंत्रियों को हटाया गया

लंदन। ब्रिटेन में मंत्रिमंडल के बड़े फेरबदल में प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने विदेश मंत्री डोमिनिक राब को हटाकर उनके स्थान पर लिज ट्रस को देश का नया विदेश मंत्री बनाया है। राब को उप प्रधानमंत्री बनाया गया है। उनके पास कानून मंत्रालय भी होगा। राब अफगानिस्तान मसले से सही तरीके से निपटने में विफल माने जा रहे थे। वहीं ब्रिटेन में भारतीय मूल के दोनों प्रमुख मंत्री- प्रीति पटेल और ऋषि सुनक मंत्रिमंडल में कायम हैं।

विदेश मंत्री बनाई गईं लिज ट्रस इससे पहले सरकार में अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग की मंत्री थीं। हाल ही में उन्होंने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने के संबंध में बात की थी। राब को राबर्ट बुकलैंड का कानून विभाग दिया गया है। बुकलैंड, शिक्षा मंत्री गेविन विलियमसन और आवास मंत्री राबर्ट जेनरिक को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया है।

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक आइटी क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। कोविड-19 महामारी से मंदी में फंसी ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को उबारने की बड़ी जिम्मेदारी सुनक के पास ही रहेगी। जबकि ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन की अंदरूनी व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने की जिम्मेदारी गृह मंत्री प्रीति पटेल के पास बनी रहेगी। पटेल भारतीय (गुजराती)-यूगांडाई माता-पिता की संतान हैं। वह जुलाई 2019 से ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com