रक्षा मंत्री ने ब्रह्मोस विनिर्माण केंद्र और रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र का शिलान्यास किया

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र और ब्रह्मोस निर्माण इकाई की इकाइयों की आधारशिला 26 दिसंबर, 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में रखी । उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे (यूपीडीआईसी) में रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण समूहों के विकास में तेजी लाने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा लगभग 22 एकड़ में अपनी तरह का पहला रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र (डीटीटीसी) भी स्थापित किया जा रहा है। इसमें 6 उपकेंद्र होंगे – डीप-टेक इनोवेशन एंड स्टार्टअप इनक्यूबेशन सेंटर, डिजाइन और सिमुलेशन केंद्र, परीक्षण और मूल्यांकन केंद्र, उद्योग केंद्र, डिजिटल विनिर्माण, कौशल विकास केंद्र और व्यवसाय विकास केंद्र ।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा घोषित लखनऊ में ब्रह्मोस विनिर्माण केंद्र, उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे (यूपीडीआईसी) के लखनऊ नोड में एक आधुनिक, अत्याधुनिक सुविधा है। यह 200 एकड़ से अधिक को कवर करेगा और नए ब्रह्मोस-एनजी संस्करण का उत्पादन करेगा, जो ब्रह्मोस हथियार प्रणाली की जेनेरेशन को आगे बढ़ाता है। यह नया केंद्र अगले दो से तीन वर्षों में तैयार हो जाएगा और प्रति वर्ष 80-100 ब्रह्मोस-एनजी मिसाइलों की दर से उत्पादन शुरू करेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि दो इकाइयों की आधारशिला रखने से राष्ट्र की रक्षा और उत्तर प्रदेश राज्य और लखनऊ शहर में रक्षा निर्माण और अर्थव्यवस्था में एक नया अध्याय शुरू होता है। राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य में बुनियादी ढांचे में सुधार और समाज के सभी वर्गों के लोगों के कल्याण और प्रगति के लिए विभिन्न पहल करने के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले 4-5 वर्षों में उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के परिणामस्वरूप राज्य में निवेश के अवसरों और व्यापार में रुचि बढ़ी है। उन्होंने इस बदलाव को लाने में माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य सरकार के प्रदर्शन की सराहना की।

डीआरडीओ और ब्रह्मोस एयरोस्पेस के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई देते हुए, रक्षा मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि दोनों इकाइयां राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा उत्पादन के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कहा कि इन इकाइयों की स्थापना से राजस्व उत्पन्न होगा; युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित ‘आत्मनिर्भर भारत’ का लक्ष्य प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा  मेक इन इंडिया, मेक फॉर इंडिया और मेक फॉर वर्ल्ड का संदेश विश्व स्तर पर भेजा गया है।

रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र’ पर राजनाथ सिंह ने कहा, उत्तर प्रदेश के अमौसी क्षेत्र में युवा नवप्रवर्तकों और स्टार्टअप को ध्यान में रखते हुए रक्षा उत्पादों को विकसित करने के लिए तकनीकी आधार प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र उत्तर प्रदेश के युवाओं की रचनात्मक ऊर्जा, क्षमताओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के एमएसएमई को एक साथ लाने और राज्य को रक्षा और एयरोस्पेस निर्माण के क्षेत्र में सबसे आगे लाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र कौशल विकास के माध्यम से रक्षा और एयरोस्पेस निर्माण के क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली पर राजनाथ सिंह ने कहा, यह प्रणाली न केवल भारत और रूस के बीच तकनीकी सहयोग को दर्शाती है, बल्कि लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को भी दर्शाती है।

भारत के इतिहास को याद करते हुए उन्होंने कहा कि भारत कभी भी हमलावर नहीं रहा है, लेकिन हम शत्रुतापूर्ण इरादोंवाले से किसी भी राष्ट्र के खिलाफ अपने देश की रक्षा करने के लिए सदैव तैयार हैं। उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली का उद्देश्य एक निवारक के रूप में कार्य करना है। रक्षा मंत्री ने इसे ‘ब्रह्मास्त्र’ बताते हुए कहा कि ब्रह्मोस लगातार नवीनतम तकनीक से लैस सबसे बहुमुखी हथियार के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा, इसने सशस्त्र बलों को सशक्त बनाया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के सैन्य कद को बढ़ाया है। ‘ब्रह्मोस-एनजी (अगली पीढ़ी)’ पर, उन्होंने कहा, अधिक उन्नत मिसाइल प्रणाली, जिसने जमीन, पानी और हवा में अपनी मारक क्षमता साबित कर दी है, आने वाले वर्षों में भारतीय सेना की आधुनिक युद्ध क्षमता को काफी मजबूत करेगी।

रक्षा मंत्री ने इस बात की सराहना की कि यूपीडीआईसी की स्थापना ने राज्य की चौतरफा तकनीकी प्रगति के लिए नए रास्ते खोले हैं, साथ ही क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए हैं। “इसके उद्घाटन के समय, हमने 3,732 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान लगाया था। 1,400 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पहले ही प्राप्त हो चुका है और प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है।

 राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने पिछले कुछ वर्षों में अत्याधुनिक मिसाइल प्रणालियों के विकास सहित रक्षा प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों में एक सम्मानजनक स्थान प्राप्त किया है और अपने रक्षा औद्योगिक आधार के निर्माण में सराहनीय प्रगति की है। उन्होंने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को सशस्त्र बलों को मजबूत करके और आधुनिक मिसाइल प्रणालियों के विकास और उत्पादन में ‘आत्मनिर्भरता’ हासिल करने के लिए भारत के सैन्य कद को बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए सराहना करते हुए अपना संबोधन समाप्त किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को यूपी डीआईसी, डिफेंस एक्सपो 2020 और झांसी, उत्तर प्रदेश में भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की एक इकाई की स्थापना जैसे रक्षा मंत्रालय की पहल के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि यूपी डीआईसी के सभी 6 नोड्स में काम शुरू हो गया है और कहा कि 2 इकाइयों की आधारशिला रखना रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत के विजन की पूर्ति है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 इकाइयां राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी और विश्वास व्यक्त किया कि इकाइयां लखनऊ, उत्तर प्रदेश और राष्ट्र की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देंगी। योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बड़ी संख्या में मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यमों (एमएसएमई) के कारण रक्षा क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की प्रगति की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने राज्य में आने वाले रक्षा क्षेत्र के उद्योगों को राज्य सरकार के हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। इससे पहले, उद्घाटन भाषण में रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने लखनऊ में डीटीटीसी के लिए भूमि उपलब्ध कराने के लिए रक्षा मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने ब्रह्मोस के नए संस्करण – ब्रह्मोस-एनजी के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा, डॉ रेड्डी ने ब्रह्मोस निर्माण केंद्र के लिए 200 एकड़ भूमि प्रदान करने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया। डॉ रेड्डी ने क्षेत्र में आने वाले उद्योगों को डीआरडीओ से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। डीआरडीओ समन्वयक मनीष भारद्वाज ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस अवसर पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, उत्तर प्रदेश के शहरी विकास मंत्री आशुतोष टंडन, उत्तर प्रदेश राज्य मंत्री श्रीमती स्वाति सिंह, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री मोहसिन रजा, राज्य के सांसद, विधायक और जन-प्रतिनिधि और रक्षा मंत्रालय, डीआरडीओ और राज्य सरकार के अधिकारी भी उपस्थित थे।

माननीय रक्षामंत्री और माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश की उपस्थिति में लखनऊ में फरवरी 2020 में डिफेक्सपो (DefExpo) के दौरान यूपिडा (UPEIDA) यूपी सरकार और डीआरडीओ के बीच समझौता ज्ञापन के आदान-प्रदान को पूरा करने और लागू करने के लिए अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी और परीक्षण केंद्र (DTTC) की स्थापना की जा रही है।  डीटीटीसी, लखनऊ डीप-टेक स्टार्टअप्स और उद्योगों की प्रौद्योगिकी परामर्श और हैंडहोल्डिंग के लिए डिजाइन-बिल्ड-टेस्ट-लर्न चक्र का पालन करेगा। यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अवसंरचना की स्थापना के माध्यम से उद्योगों की सुविधा प्रदान करेगा जो उत्पाद विकास में तेजी लाएगा और इसके 6 उपकेंद्रों के माध्यम से भविष्य की प्रणालियों के विकास के लिए प्रेरण समय और टर्नअराउंड समय को कम करेगा। यह अनूठा सेटअप डीआरडीओ के आईपीआर, पेटेंट और टीओटी को समझने के लिए उद्योगों और स्टार्टअप के लिए एक सेतु का काम करेगा। यह यूपी डीआईसी (UPDIC) में उद्योगों, स्टार्टअप्स और एकेडेमिया के लिए समग्र हैंडहोल्डिंग का विस्तार करेगा। यह यूपी डीआईसी  और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उद्योगों और स्टार्टअप्स के विकास को बढ़ावा देगा और एक आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान देगा।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली दुनिया के सबसे सफल मिसाइल कार्यक्रमों में से एक है। भारत ने अपने निकटतम रणनीतिक सहयोगी रूस के साथ संयुक्त रूप से साझेदारी की है। दुनिया के सबसे अच्छे और सबसे तेज सटीक-निर्देशित हथियार के रूप में, ब्रह्मोस ने 21वीं सदी में भारत की प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत किया है। भारत-रूस संयुक्त उद्यम इकाई ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा डिजाइन और विकसित, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस अपनी शैली में सबसे बहुमुखी हथियार के रूप में विकसित होना जारी है। इस उत्कृष्ट वंश को आगे बढ़ाने के लिए, ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने मिसाइल के एक नए, अधिक उन्नत संस्करण पर काम शुरू किया है – जिसे ब्रह्मोस-एनजी (अगली पीढ़ी) कहा जाएगा। छोटे, हल्के और स्मार्ट आयामों वाली इस नई मिसाइल को भूमि, समुद्र, पानी के भीतर और हवा सहित आधुनिक सैन्य प्लेटफार्मों की एक विस्तृत संख्या पर तैनाती के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। यह अगले कुछ वर्षों में भारतीय सेना की आधुनिक युद्ध क्षमता और लचीलेपन को बेहद मजबूत करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com