8-10 मई तक कतर के दौरे पर विदेश राज्य मंत्री

नई दिल्ली (शाश्वत तिवारी)केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री, वी मुरलीधरन ने  8-10 मई तक कतर के आधिकारिक दौरे पर हैं। इस दौरान सोमवार को उन्होंने भारतीय दूतावास द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के तौर पर आयोजित भारतीय समुदाय के एक स्वागत समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम हिस्सा लिया। इस बारे में विदेश राज्य मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने दोहा में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लिया हिस्सा।

केंद्रीय विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा भारतीय दूतावास दोहा द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में आयोजित एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करते हुए बहुत खुशीक हो रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बदलते भारत के स्वरूप पर प्रकाश डाला। इस अमृत काल और उसके बाद भी देश के विकास में प्रवासी भारतीयों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

कतर के अपने समकक्ष के साथ मुरलीधरन ने दोनों देशों के विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा भारतीय सांस्कृतिक केंद्र भारतीय समुदाय परोपकारी मंच और अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। मजबूत सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने भारतीय श्रमिकों की मदद करने और जश्न मनाने की उनकी गतिविधियों के बारे में सुनकर प्रसन्नता हुई।

इससे एक दिन पहले केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री ने कतर के विदेश मामलों के राज्य मंत्री एचo सोल्टन बिन साद अल-मुरैखी से दोहा में मुलाकात की थी। मंत्री ने अपने समकक्ष के साथ दोनों देशों के विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इस बारे में उन्होंने ट्वीट कर कहा था दोहा में कतर के विदेश मामलों के राज्य मंत्री महामहिम सोल्टन बिन साद अल-मुरैखी से मिलकर प्रसन्नता हुई। इस दौरान ऊर्जा, व्यापार, निवेश, शिक्षा, लोगों के बीच संपर्कों और प्रवासी कल्याण पर एक उपयोगी चर्चा हुई। विश्वास है कि यह साझेदारी जारी रहेगी।

विदेश राज्य मंत्री की इस यात्रा के बारे में  एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा यात्रा के दौरान, राज्य मंत्री अपने समकक्ष सोल्टन बिन साद अल-मुरैखी, विदेश मामलों के राज्य मंत्री हसन बिन अब्दुल्ला अल-घनीम, शूरा परिषद के अध्यक्ष और अन्य कतरी गणमान्य व्यक्तियों के साथ चर्चा करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री की यात्रा बहुआयामी द्विपक्षीय सहयोग की गति को बढ़ाएगी। दोनों देश राजनीतिक, आर्थिक, रक्षा, सांस्कृतिक और शैक्षिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध साझा करते हैं, जो पिछले कुछ वर्षों में और मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के नेतृत्व ने कोविड-19 महामारी के दौरान निकट संपर्क बनाए रखा है। कतर में सात लाख से अधिक भारतीय रहते है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com