आगरा और लखनऊ में खुलेंगे आइसस्टॉक के ट्रेनिंग सेंटर : ब्यूरो

( आइसस्टॉक खेल के अभ्यास की सुविधा वाला पांचवां राज्य बना उत्तर प्रदेश)

आइसस्टॉक एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष डा. सैयद रफत जुबैर रिजवी ने हाल ही में बताया है कि आइस स्टॉक खेल भारत सरकार द्वारा आयोजित शीतकालीन खेलों में शामिल होने के साथ “खेलो इंडिया गेम्स ” में भी शामिल है। इस खेल में उत्तर प्रदेश और उसके खिलाड़ियों को आगे ले जाने के लिए योजना तैयार की गई है।

उत्तर प्रदेश आइसस्टॉक खेल के अभ्यास की सुविधा वाला देश का अब 5वां राज्य हो गया है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ और आगरा में आइसस्टॉक ट्रेनिंग सेंटर खोलने की बात आइसस्टॉक एसोसिएशन ने की है।

शीतकालीन ओलंपिक का लोकप्रिय खेल आइसस्टॉक अब भारत में प्रचलित होने की राह पर चल पड़ा है। अभी तक देश के 4 राज्यों में ही इस खेल के लिए सुविधा और बुनियादी अवसंरचना उपलब्ध थी लेकिन अब पांचवें राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश भी शामिल हो गया है। उत्तर प्रदेश प्रदेश ने हाल ही में जर्मनी से ग्रीष्म काल में इस्तेमाल होने वाले स्टॉक खरीदे हैं।

आइसस्टॉक एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के नव नियुक्त चेयरमैन सर्वेश गोयल ने इस खेल को बढ़ावा दिए जाने की बात की है। वहीं आइस स्टॉक स्पोर्ट एसोसिएशन ऑफ गुजरात के उपाध्यक्ष विकास वर्मा ने कहा है कि “आइसस्टॉक अब शीतकालीन ओलंपिक द्वारा मान्यता प्राप्त है और 2026 में इसका हिस्सा होगा।

कड़कड़ाती ठंड में खेला जाने वाला पाॅपुलर स्पोर्ट है आइस हाॅकी। यह हाॅकी की तरह ही खेला जाता है, इसमें भी स्टिक होती है मगर मूलभूत अंतर यह है कि हाॅकी जहां एस्ट्रो टर्फ पर खेली जाती है वहीं, आइस हाॅकी बर्फ पर खेली जाती। इसमें हाॅकी की तरह गेंद का इस्तेमाल नहीं होता बल्कि एक चपटी रबर का उपयोग किया जाता है जिसे ‘पुक’ बोलते हैं। हाॅकी में जहां बाॅल को गोल पोस्ट में डालते हैं, वहीं आइस हाकी में पुक को गोल पोस्ट में डालना होता है। यह काफी पाॅपुलर स्पोर्ट इवेंट है जो विंटर ओलंपिक में 1924 से खेला जा रहा।

बता दें कि जम्मू और कश्मीर के गुलमर्ग में 15 से 17 जनवरी तक आयोजित आइसस्टॉकस्पोर्ट 8वीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में नौ खिलाड़ियों ने सभी पदक जीते – एक ने रजत और अन्य ने कांस्य पदक जीता था। प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों की सत्रह टीमों ने भाग लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com