संसदीय लोकतंत्र की मजबूती में चन्द्रशेखर की भूमिका अहम : योगी

– सीएम योगी 75.10 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी

बलिया। पूर्व प्रधानमंत्री जननायक चन्द्रशेखर की प्रतिमा का अनावरण करने आए मुख्यमंत्री योगी ने कहाकि देश और दुनिया में बलिया को पहचान दिलाने वाले पूर्व पीएम चन्द्रशेखर ने देश की आजादी के दौर में संसदीय लोकतंत्र को मजबूती देने में अपनी बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि संसद में उनके विचार संसदीय प्रणाली को मजबूत करते हैं।

 

अपने दूसरे कार्यकाल में चौथी बार बलिया आए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि चन्द्रशेखर आजाद भारत में राजनीति का एक ऐसा चेहरा थे, जिन्होंने दलीय राजनीति से ऊपर उठकर अपनी पहचान बनाई थी। नेपाल हो या पाकिस्तान या बांग्लादेश, वृहत्तर भारत में कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां चन्द्रशेखर के प्रशंसक नहीं हैं। योगी ने कहा कि देश की आवश्यकता के अनुसार कदम उठाने का साहस चन्द्रशेखर में ही था। देश के लोकतंत्र को जब रौंदने का काम हुआ तो उसके खिलाफ मुखर स्वर बने थे चन्द्रशेखर जी। और जब स्वदेशी आंदोलन चला था तो चन्द्रशेखर भाजपा और आरएसएस के लिए उतने ही लोकप्रिय थे। क्योंकि उन्होंने खुलकर स्वदेशी आंदोलन का समर्थन किया था।

कहा कि उन्होंने संसद में हमेशा मूल्यों की बात की। इसीलिए उनका कोई दल और सांसद अभद्र टिप्पणी नहीं कर पाता था। क्योंकि सभी मालूम था कि वे एक फक्कड़ स्वभाव के व्यक्ति थे। मूल्यों और आदर्शों की बात करते थे। उनका पूरा जीवन देशहित के लिए समर्पित था।

जलमार्ग से वैश्विक बाजार में जाएंगी बलिया की सब्जियां : योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि बलिया अभी तक बागी के रूप में जाना जाता था। लेकिन बलिया उससे भी अलग हटकर अपनी पहचान बना सके, इसके प्रयास शुरू हो गए हैं। अलग-अलग कृषक उत्पादक संगठन द्वारा यहां पैदा हुई सब्जी दुनिया के बाजार में जाएगी। आज एक ट्रक को हरी झंडी दिखाई।

कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बार-बार कहते हैं कि किसान की आमदनी को दुगुना करना है तो बीज से बाजार तक का रास्ता आसान करना होगा। कहा कि सब्जी अच्छी होती है तो बाजार में दाम अच्छा नहीं मिलता था। जिससे सब्जियां सड़ जाती थीं। अब सब्जियों को प्रोसेसिंग कर यहां के कृषि उत्पाद को मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब के जरिए वैश्विक बाजार में भेजा जाएगा। कहा कि बलिया में हल्दिया से वाराणसी तक जलमार्ग पर मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाया जाए। इससे किसान की आमदनी और जिले की आय भी बढ़ेगी। इससे जनपद जी जीडीपी बढ़ेगा। इससे हजारों नौजवानों को यहीं पर रोजगार मिल जाएगा। इन प्रयासों से प्रदेश को वन ट्रिलियन इकोनाॅमी बनाने में मदद मिलेगी। बलिया विकास की प्रक्रिया के साथ तेजी से बढ़ता हुआ प्रदेश का जनपद बन गया है। किसान संगठनों का आह्वान किया कि और बेहतर प्रयास करें। पर्यटन बहुत बड़ा माध्यम है विकास का।

बलिया को मुख्यमंत्री ने दी भृगु बाबा कॉरिडोर की सौगात

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर बलिया को भी भृगु बाबा कॉरिडोर की सौगात दी। उन्होंने मंत्री दयाशंकर सिंह की मांग पर भृगु बाबा कॉरिडोर का प्रस्ताव जिला प्रशासन से बनाने का निर्देश दिया। इसमें सरकार भरपूर मदद करेगी। चन्द्रशेखर की जन्मभूमि इब्राहिम पट्टी में अस्पताल को और अच्छे ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा। डॉक्टर की संख्या बढ़ाई जाएगी। मेडिकल कालेज के लिए जगह को चिन्हित करने के लिए भी सीएम ने निर्देश दिए। कहा इसे टॉप प्रायोरिटी पर लें।

ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि जिले में अच्छा कार्य हो रहा है। कहा कि महिलाओं को पोषण मिशन से जोड़कर रोजगार में बढ़ोतरी की जा सकती है। महिलाओं से रेडिमेड गारमेंट्स को बनाने के व्यवसाय से जुड़ने का भी आह्वान किया। कहा कि डबल इंजन की सरकार जनता के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने इस अवसर पर 75.10 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण व आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को टूल किट वितरित किया।

इस अवसर पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, दानिश आजाद अंसारी, सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, सकलदीप राजभर, केतकी सिंह, एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू, धर्मेंद्र सिंह, वाल्मीकि त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, पूर्व मंत्री उपेंद्र तिवारी, पूर्व विधायक संजय यादव आदि थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com