लखनऊ में गड्ढ़ायुक्त सड़कें मांग रही मरम्मत, विपक्ष बना रहा मुद्दा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से प्रतिदिन हजारों की संख्या में दूसरे जनपदों से आने वाले लोगों को लखनऊ की खस्ताहाल मरम्मत मांग रही सड़कों से सामना करना पड़ता है। लखनऊ के मध्य क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के कार्यों के कारण सड़कें खराब स्थिति में हैं तो बाहर से शहर में आ रही सड़कें भी मरम्मत मांग रही है।

शहर के हजरतगंज, गोमती नगर, सचिवालय, बापू भवन, गौतमपल्ली जैसे क्षेत्रों को छोड़ दिया जाये तो समूचे शहर के तिराहे चौराहे को जोड़ने वाली सड़कों पर छोटे बड़े गड्ढ़े हैं। हजरतगंज से भाजपा के प्रदेश कार्यालय से होते हुए नावेल्टी लालबाग चौराहा तक सड़कें मरम्मत मांग रही है। इस सड़क पर विधायकों के रहने के लिए दारुलशफा, दारुलशफा की नई बिल्डिंग, सुप्रसिद्ध चाय की दुकान शर्मा जी की, सरदार छोले भटूरे की दुकान हैं और नगर निगम का मुख्य कार्यालय भी इसी मार्ग पर हैं।

कैसरबाग बस अड्डे के सामने चौराहे पर पांच सड़कें आ कर मिलती है। बहराइच, लखीमपुर, नेपाल से आने वाले लोगों को बस अड्डे पर उतर कर अमीनाबाद, केजीएमयू, कलेक्ट्रेट की ओर बढ़ते ही सड़क पर गड्ढ़ों का सामना करना पड़ता है।

चारबाग रेलवे स्टेशन के सामने से चौराहे पर प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोगों का आना जाना होता है। चौराहे से मवईया तिराहे और बांसमंडी चौराहे के लिए दो सड़कें जा रही है। दोनों ही सड़कों पर जैसे ही कोई वाहन आगे बढ़ता है तो उसके चक्के के नीचे गड्ढ़ा होने का पता चल जाता है। संजय गांधी पीजीआई में प्रतिदिन हजारों मरीजों को चेकअप कराने उनके परिजन आते हैं, ऐसे में पीजीआई मार्ग पर गड्ढ़े होने से मरीजों को भी कठनाईयों का सामना करना पड़ ही जाता है।

शहर में चौड़ी सड़कों वाले पालीटेक्नीक मार्ग, डंडईया मार्ग, महानगर मार्ग, तेलीबाग मार्ग जैसे तमाम मार्गों पर बड़े गड्ढ़े मिलते हैं तो पतली सड़कों चौक मार्ग, ठाकुरगंज मार्ग, पुरनिया मार्ग, इंदिरा नगर मार्ग, निशातगंज मार्ग पर छोटे गड्ढ़े मिल जाते हैं।

लखनऊ में निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है तो विपक्ष की पार्टियां समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के वार्ड स्तर के नेताओं ने खराब सड़कों को भी एक मुद्दे के रुप में चर्चा करनी शुरु की है। सड़कों के दोनों छोर पर लगने वाली दुकानदारों से सड़क के खराब होने से दुकानदारी खराब होने की भी चर्चा की जा रही है। चाय व पान की दुकानों पर खराब सड़कें अक्सर चर्चा का विषय बन रही है।

बता दें कि बीते दिनों नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने नगरीय सड़कों के मरम्मत व निर्माण के लिए घोषणा कर दी है। वहीं लोक निर्माण विभाग भी राणा महल मार्ग से सड़क मरम्मत का कार्य शुरु कर चुका है। सड़कों के मरम्मत का खाका तैयार किया गया है, बावजूद इसके सड़कों पर अभी गिट्टी तारकोल नहीं गिर रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com