बर्थडे स्पेशल 12 दिसंबर : साउथ फिल्म इंडस्ट्री के थलाइवा हैं रजनीकांत

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में ‘थलाइवा’ के नाम से मशहूर दिग्गज फिल्म अभिनेता रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को बंगलुरू में हुआ था। रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ था। उन्हें बचपन से ही अभिनय में रुचि थी, लेकिन उनका जीवन काफी संघर्षों में गुजरा। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण करियर की शुरुआत में उन्होंने कुली से लेकर बस कंडक्टर तक का काम किया।

साल 1973 में रजनीकांत ने अपने शौक पूरे करने के उद्देश्य से मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग में डिप्लोमा किया। धीरे-धीरे रजनीकांत कई नाटकों में हिस्सा लेने लगे। इस दौरान फिल्म निर्देशक के. बाला चंद्र की नजर उन पर पड़ी और वह उनसे बहुत प्रभावित हुए। के. बालाचंद्र ने 25 साल की उम्र में रजनीकांत को पहली बार तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागंगल’ में अभिनय करने का मौका दिया। इस फिल्म में वह छोटी भूमिका में थे, लेकिन अपने शानदार अभिनय से उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

शुरुआती दौर में रजनीकांत ज्यादातर फिल्मों में विलेन का किरदार निभाते नजर आये। साल 1977 में तेलुगु फिल्म ‘छिलाकाम्मा चेप्पिनडी’ में उन्हें पहली बार मुख्य अभिनेता के रूप में काम करने का मौका मिला। इसके बाद रजनीकांत ने साउथ की कई फिल्मों में अभिनय किया। फिल्मों में अपने अलग अंदाज और स्टाइल से रजनीकांत ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया। साल 1980 में आई फिल्म ‘बिल्ला’ उनकी पहली व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म थी।

रजनीकांत की पहली बॉलीवुड फिल्म ‘अंधा कानून’ साल 1983 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनके साथ हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन थे। इसके बाद उन्होंने तमिल, तेलुगु और हिंदी के अलावा कन्नड़, मलयालम, बंगाली और इंग्लिश फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें मूंदरु मुदिचू,गायत्री, मेरी अदालत, गंगवा,जॉन जॉनी जनार्दन, हम, चालबाज, बुलंदी, फूल बने अंगारे, इंथिरन, शिवाजी द बॉस, 2 .0, रोबोट, पेट्टा आदि शामिल हैं।

रजनीकांत ने साल 1981 में लता रंगाचारी से शादी की। उनकी दो बेटियां हैं। साउथ में उनके चाहने वाले उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं और उन्हें ‘थलाइवा’ के नाम से सम्बोधित करते हैं। फिल्मों में उनके अभूतपूर्ण योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें 2000 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया।रजनीकांत सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। देश-विदेश में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में है। हवा में फ्लिप कर सिगरेट पीने का उनका स्टाइल आज भी काफी पसंद किया जाता है। रजनीकांत अभी भी फिल्म जगत में सक्रिय हैं। चाहने वालों के बीच आज भी उनके शानदार अभिनय का जलवा बरकरार है। रजनीकांत जल्द ही फिल्म जेलर में नजर आएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com