इजरायल में नए कानून के प्रस्ताव के खिलाफ प्रदर्शन

इजरायल में सुप्रीम कोर्ट के अधिकारों को नियंत्रित करने वाले नए कानून के प्रस्ताव का विरोध लगातार जारी है। हाल ही में  एक लाख से अधिक लोग इसके खिलाफ तेल अवीव की सड़कों पर उतर आए। यरुशलम, हाइफा, बेर्शेबा और हर्जलिया समेत देश के कई शहरों में हजारों लोगों ने ऐसी रैलियां निकालीं हैं।

 

दरअसल, नए कानून से इस्राइली सरकार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने का अधिकार मिल जाएगा। उधर, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नेतन्याहू ने अपने गृह व स्वास्थ्य मंत्री आरयेह डेरी को पद से हटा दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कर संबंधी मामले में उन्हें दोषी मानते हुए पद से हटाने का आदेश दिया था।

 

आपको बता दें कि इजराइल के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि देश की नई सरकार का एक प्रमुख सदस्य कैबिनेट मंत्री के रूप में काम नहीं कर सकता है। इस फैसले ने इजरायल में अदालतों की शक्ति को लेकर विवादों को और गहरा कर दिया।

 

कोर्ट ने फैसला सुनाया कि नेतन्याहू की पिछली सरकारों में बार-बार सेवा करने वाले अति-रूढ़िवादी पार्टी के प्रमुख आर्य डेरी को कर अपराधों के लिए पिछले साल एक दलील के मद्देनजर दोषी ठहराए जाने और प्रोबेशन पर रखे जाने के बाद मंत्री के रूप में सेवा करने से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। कोर्ट ने कहा कि नेतन्याहू को अब यह तय करना होगा कि क्या वह अदालत के फैसले का पालन करते हैं या नहीं।  बता दें कि डेरी ने पद न छोड़ने का संकल्प लिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com