प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना धोखाधड़ी मामले में तीन गिरफ्तार

देहरादून। स्पेशल टास्क फाॅर्स (एसटीएफ) ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को लेकर धोखाधड़ी के मामले में 03 ठगों को गिरफ्तार किया है। मुद्रा लोन देने के नाम पर लोगों से प्रोसेसिंग फीस और इंश्योरेंस नाम पर क्यूआर कोड और व्हाट्सएप के जरिए पैसा मंगा कर ठगी करते थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि सूचना पर एसटीएफ टीम सहस्रधारा रोड में अमित बिहार कॉलोनी के एक मकान में छापामारी की। इस दौरान मौके से निशात शर्मा,टुनटुन कुमार,मेघा शर्मा सहित तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके पास से एक लैपटॉप, 13 मोबाइल फोन, 06 पास बुक, 04 सिम कार्ड सहित अन्य समान बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि फेसबुक में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना और मुद्रा लोन के बारे में विज्ञापन को अपलोड किया जाता। फिर फर्जी नंबर से लोगों को कॉल की जाती थी। जिन लोगों को लोन की जरूरत होती वे लोग इन नंबरों पर बात करते थे और अभियुक्त लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति से उसका आधार कार्ड, बैंक डिटेल और छोटी मोटी संपत्ति की जानकारी मांगते थे। जब लोगों को यकीन हो जाता था कि उन्हें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन मिल जाएगा तो फिर उनसे प्रोसेसिंग फीस और इंश्योरेंस के नाम पर पहले 2000 लिए जाते फिर उन्हें मैसेज किया जाता कि आपका लोन स्वीकृत हो चुका है, लोन की किस्त की देने की एवज में उन लोगों से 5200 रुपये से लेकर 10200 रुपये तक रिफंडेबल पेमेंट बताकर फर्जी मोबाइल नंबरों के व्हाट्सएप से क्यूआर कोड भेज कर धोखाधड़ी की जाती थी। फिर लोन लेने वाले को बताते थे कि रिफंडेबल पैसे 45 दिन बाद वापस हो जाएंगे। फिर कुछ समय बाद अपने नंबर बदल देते थे।

 

गरीब लोगों से खुलवाते थे खाता-

धोखाधड़ी से मिली धनराशि के लिए कुछ गरीब लोगों को पैसे का लालच देकर उनसे फर्जी खाते खुलवाते थे। उन खातों की एटीएम और पासबुक अपने पास रख लेते थे। धोखाधड़ी की रकम लेने के बाद खातों को बंद कर देते थे। इनके ओर से जरूरतमंद लोगों से 5000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक के खाते खुलवाए। उन खातों के माध्यम से कई लोगों से धोखाधड़ी की गई है। इसकी आगे जांच की जा रही है।

 

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के नाम-

  • 1– निशात शर्मा पुत्र विनोद शर्मा निवासी एच 111 कुंवर सिंह नगर, नागलोई, दिल्ली।
  • 2– टुनटुन कुमार कुमार पुत्र रविंद्र राम निवासी ग्राम बिरजूमिल्की थाना हरनौत, नालंदा, बिहार।
  • 3– मेघा शर्मा पुत्री राहुल शर्मा निवासी सुल्तानपुरी, नागलोई दिल्ली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com