संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को भारत ने भेजे आधुनिक तकनीक से लैस 159 वाहन

(शाश्वत तिवारी): आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत स्वदेशी रूप से विकसित 159 वाहनों और उपकरणों को भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को सौंप दिया। भेजे गए इन वाहनों में से कुछ भारत फोर्ज लिमिटेड में बने हैं, जो आधुनिक तकनीक से लैस हैं, और पहियों के नीचे बेहतर विस्फोटक विस्फोटों का सामना कर सकते हैं। वाहन त्वरित प्रतिक्रिया वाली लड़ाई के लिए सक्षम हैं जो 20 से 25 कर्मियों की पैदल सेना पलटन ले जा सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ट्वीट कर बताया कि मेक इन इंडिया आगे बढ़ रहा है। 159 स्वदेश निर्मित अत्याधुनिक विशेषज्ञ वाहन अबयेई में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार हैं।

भारत के योगदान का इतहास:

भारत का यूएन पीसकीपिंग में सेवा का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसने किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक व्यक्तिगत योगदान दिया है। 1948 से दुनिया भर में स्थापित 71 संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों में से 49 में 253,000 से अधिक भारतीयों ने सेवा की है। संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक सदस्य के रूप में भारत संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पुरजोर समर्थन करता है। इसने चार्टर के लक्ष्यों को लागू करने और संयुक्त राष्ट्र के विशेष कार्यक्रमों और एजेंसियों को विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

भारत ने विभिन्न मिशनों के लिए 15 फोर्स कमांडर भी प्रदान किए हैं और 2016 में स्थापित यौन शोषण और दुर्व्यवहार पर ट्रस्ट फंड में योगदान करने वाला पहला देश था। संयुक्त राष्ट्र के साथ सेवा करते हुए बिखरे हुए शांति अभियानों में भारत ने लगभग 175 भारतीय शांति सैनिकों को भी खो दिया। लगभग 5500 सैनिकों के साथ भारत दूसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता भी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com