हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 की मेजबानी करेगा चेन्नई

चेन्नई। चेन्नई, आगामी हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 की मेजबानी करेगा। इसी के साथ 16 साल बाद चेन्नई में अंतरराष्ट्रीय हॉकी की वापसी होगी। हॉकी इंडिया ने सोमवार को उक्त जानकारी दी।

यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का सातवां संस्करण होगा और इसे 3 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक आयोजित किया जाना है, जो सितंबर में हांग्जो एशियाई खेलों के तैयारी के रूप में काम करेगा, जहां टीमें गोल्ड जीतने और 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगी।

चेन्नई ने आखिरी बार 2007 में एक अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी की थी, जब प्रतिष्ठित एशिया कप आयोजित किया गया था और यह स्थान घरेलू टीम के लिए भाग्यशाली साबित हुआ जिसने फाइनल में कोरिया को 7-2 से हराकर खिताब जीता था।

भारतीय पुरुष टीम ने 2011 में आयोजित उद्घाटन संस्करण में यह खिताब जीता था और 2016 में खिताब जीतने के लिए फाइनल में पाकिस्तान को हराया था। 2018 में मस्कट में आयोजित संस्करण में, बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

तमिलनाडु में भाग लेने वाली टीमों का स्वागत करते हुए, माननीय युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री थिरु उधयनिधि स्टालिन ने कहा, “चेन्नई, तमिलनाडु में हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 की मेजबानी करना वास्तव में बहुत खुशी और सम्मान की बात है। यहां कई प्रतिष्ठित घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि राज्य में इस खेल को फिर से पुनर्जीवित किया जा रहा है। मेरा मानना है कि यहां हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 की मेजबानी से इस क्षेत्र में और खेल में और जान आएगी और एशिया की शीर्ष टीमों को देखकर भी युवा पीढ़ी हॉकी को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित होगी। तमिलनाडु सरकार और मुख्यमंत्री थिरु एमके स्टालिन इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हर संभव सहयोग कर रहे हैं।”

युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री थिरू उधयनिधि स्टालिन का आभार व्यक्त करते हुए और एएचएफ को प्रतिष्ठित हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 की मेजबानी के अवसर के लिए धन्यवाद देते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म श्री डॉ दिलीप तिर्की ने कहा, ” हॉकी इंडिया, की ओर से मैं उधयनिधि स्टालिन को चेन्नई में इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। मुझे एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप भुवनेश्वर-राउरकेला के दौरान उनके साथ बातचीत करने का सम्मान मिला। हॉकी के लिए उनके उत्साह और जुनून को देखकर बहुत उत्साहित हूं। मैं इस अवसर के लिए एएचएफ को भी धन्यवाद देता हूं। काफी समय हो गया है जब एशिया की सभी शीर्ष टीमें भारत आईं और यहां भाग लिया। मेरे पास चेन्नई में खेलने की बहुत अच्छी यादें हैं और हमें उम्मीद है कि प्रशंसक सभी भाग लेने वाली टीमों का समर्थन करने के लिए बड़ी संख्या में आएंगे।”

हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, “हॉकी इंडिया के अधिकारियों ने पहले ही चेन्नई में आयोजन स्थल का दौरा कर लिया है और हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 की चल रही तैयारियों पर ध्यान दिया है। तमिलनाडु में पिछले दशक ने विभिन्न आयु समूहों में कई महत्वपूर्ण हॉकी इंडिया नेशनल चैंपियनशिप की मेजबानी की है और हम अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैचों को देश के अन्य राज्यों में ले जाने के इच्छुक थे। मुझे यकीन है कि सभी हितधारकों के समर्थन से, हम एक सफल और यादगार टूर्नामेंट के साक्षी बनेंगे।”

आई परंथमन, विधायक एग्मोर, डॉ. अतुल्य मिश्रा, आईएएस, सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव, युवा कल्याण और खेल विकास, तमिलनाडु सरकार, जे. मेघनाथ रेड्डी, आईएएस, मुख्य कार्यकारी अधिकारी / सदस्य सचिव, एसडीएटी और पदेन निदेशक, तमिलनाडु के युवा मामले खेल विकास प्राधिकरण, और हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष सेकर जे मनोहरन और तमिलनाडु की अध्यक्ष हॉकी यूनिट भी चेन्नई में हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 की घोषणा के दौरान मौजूद थे और टूर्नामेंट के संचालन के लिए हॉकी इंडिया के साथ समन्वय करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com