4 महीने का समय दिया गया,आराम से बैंक जाए और 2000 रुपए बदले – RBI गवर्नर

नई दिल्ली। 19 मई को, भारतीय रिजर्व बैंक ने 2,000 के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। RBI द्वारा 2000 रुपए के नोट पर लिए गए फैसले पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा -“मैं स्पष्ट करता हूं और फिर से जोर देता हूं कि यह रिजर्व बैंक के मुद्रा प्रबंधन संचालन का एक हिस्सा है… लंबे समय से, रिजर्व बैंक एक स्वच्छ नोट नीति का पालन कर रहा है। समय-समय पर समय, आरबीआई एक विशेष श्रृंखला के नोटों को वापस लेता है और नए नोट जारी करता है … हम 2000 रुपये के नोटों को संचलन से वापस ले रहे हैं लेकिन वे कानूनी निविदा के रूप में जारी हैं।”4 महीने का समय दिया गया है कोई जल्दबाजी की जरूरत नहीं है इसलिए आप आराम से बैंक जाए और 2000 रुपए बदले। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है

उन्होंने कहा हमने अपने प्रेस नोट में स्पष्ट रूप से बताया है कि 2000 रुपये के नोट मुख्य रूप से पैसे के मूल्य को जल्दी से भरने के उद्देश्य से जारी किए गए थे, जो सिस्टम से निकाले जा रहे थे, जब 1000 रुपये और 500 रुपये के नोटों की कानूनी निविदा स्थिति थी।

उन्होंने बताया उद्देश्य पूरा हो गया है, आज प्रचलन में अन्य मूल्यवर्ग के पर्याप्त नोट हैं। यहां तक कि 2000 रुपये के नोटों का चलन भी, जैसा कि हमने बताया है, 6 लाख 73,000 करोड़ के अपने चरम से घटकर लगभग 3 लाख 62,000 करोड़ हो गया है। छपाई भी बंद कर दी गई है। नोटों ने अपना जीवन चक्र पूरा कर लिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com