यूपी में 15 से 21 जून तक मिलकर मनाएं ‘योग सप्ताह’: मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को विभिन्न मंत्रियों और शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस वर्ष 15 जून से 21 जून 2023 तक ‘योग सप्ताह’ के रूप में मनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग, भारत द्वारा विश्व मानवता को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। हमारे ऋषि मुनियों के इस प्रसाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है। इस वर्ष नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम हर घर-आंगन योग रखा गया है, जिससे योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त हो सके।

कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से योग सप्ताह में जिला मुख्यालयों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। सार्वजनिक पार्को में प्रतिदिन प्रात:काल छह बजे से आठ बजे तक सामूहिक योगाभ्यास हो। विश्ववविद्यालय/महाविद्यालय/स्कूल/कॉलेज में योग से संबंधित सेमिनार/कार्यशाला आयोजित हों, जिसमें आधुनिक जीवन शैली और मानसिक विकारों के प्रबंधन में योग की भूमिका, योग, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली/पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, स्लोगन, आशु भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग सप्ताह के विविध कार्यक्रमों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की सहभागिता भी होनी चाहिए। आम जन की सुविधा और जागरूकता के लिए कॉमन योग प्रोटोकॉल के वीडियो लिंक भी प्रसारित किए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं, योग संस्थानों, एनसीसी कैडेट, स्काउड एंड गाइड और एनएसएस स्वयंसेवकों को योग दिवस से जोड़ा जाना चाहिए। अधिकाधिक जन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्वपूर्ण आयोजन से जोड़ने के लिए जन जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन सभी माननीय मंत्रीगण अपने प्रभार वाले जनपद में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हों। स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कार्यक्रमों से जोड़ें। योग प्रशिक्षक भी दिए जाएं। विश्वविद्यालयों के विशाल परिसर में बड़े योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए।

योगी ने कहा कि 21 जून के मुख्य समारोह को सभी 58 हजार ग्राम पंचायतों और 762 नगरीय निकायों में आयोजित किया जाए। अमृत सरोवर, ऐतिहासिक महत्व के स्थलों और सांस्कृतिक स्थलों में हो योगाभ्यास कराया जाना उचित होगा। सभी 14 हजार वाडरें में योगाभ्यास के लिए पार्षदों के माध्यम से स्थान चिह्न्ति कराएं।

उन्होंने कहा कि 20 जून को नगर विकास, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग स्थानीय शिक्षण संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए स्वच्छता का विशेष अभियान चलाए। बच्चों को फल- मिष्ठान्न वितरण भी हो। नगर विकास विभाग द्वारा योगाभ्यास के लिए प्रस्तावित स्थलों पार्कों की साफ-सफाई करा ली जाए।

सीएम ने कहा कि सभी पुलिस लाइंस/पीएसी बटालियन को योग दिवस के मुख्य आयोजन से अवश्य जोड़ा जाए। कार्यक्रम स्थलों की सुरक्षा के ²ष्टिगत पुलिस बल की सतत पेट्रोलिंग होनी चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com