भारत के राजस्व खुफिया निदेशालय ने 26.5 करोड़ रुपये की 1.92 किलो कोकीन जब्त की

राघवेन्द्र प्रताप सिंह : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने कूरियर के जरिये भारत में नशीले पदार्थों (कोकीन) की तस्करी के एक नए तौर-तरीके का पता लगाया है, जिसमें थर्मोकोल बॉल्‍स के भीतर कोकीन छुपाया गया था। इस पैकेट को माल को पैक करने वाला कुशन बताकर भारत लाया गया था।

डीआरआई की खास खुफिया जानकारी के आधार पर न्यू कूरियर टर्मिनल, नई दिल्ली में डीआरआई अधिकारियों ने कूरियर खेप को पकड़ा और उसकी जांच की, जिसमें 1922 ग्राम कोकीन की बरामदगी हुई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 26.5 करोड़ रुपये है।

कूरियर की खेप साओ पाउलो, ब्राजील से दो बक्सों में पहुंची और कहा गया था कि इसमें “टेबल सेंटर (सजावटी वस्तु)” है। खेप की प्रथम दृष्टया जांच से पता चला है कि दोनों बक्सों में एक-एक क्रिस्टल ग्लासवेयर सजावटी कटोरा था, साथ ही कांच के बर्तन को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए लगभग दो सेमी व्यास के हजारों थर्मोकोल बॉल्‍स पड़ी हुई थीं।

हालांकि, थर्माकोल बॉल्‍स की सावधानीपूर्वक जांच की गई तो कुछ बॉल्‍स बाकी की तुलना में थोड़ी भारी (केवल 1-2 ग्राम) थीं। इसके बाद वजन के अनुसार, भारी थर्मोकोल बॉल्‍स को अलग कर दिया गया, जो कुल थर्मोकोल बॉल्‍स का लगभग 10 प्रतिशत था। 972 भारी थर्माकोल बॉल्‍स को काटने पर उसमें सफेद पाउडर मिला।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com