20 से रानीखेत में होने वाली सेना भर्ती के लिए तैयारियां पूरी

लखनऊ: सेना भर्ती के लिए 20 जून 2023 को सुबह ढाई बजे से अभ्यर्थियों की सैन्य परिसर में एंट्री शुरु होगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश सुबह छः बजे तक ही मिलेगा । भर्ती रैली के पहले दिन अल्मोड़ा के युवा लगाएंगे दौड़ । इसके लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय में दौड़ पूरी करनी होगी। पहले दिन अल्मोड़ा जिले के युवाओं की दौड़ से भर्ती रैली की शुरुआत होगी ।

सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा के अंतर्गत आनेवाले चार जिलों – बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर व अल्मोड़ा सहित कुछ अन्य पदों के लिए उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के समस्त जिलों के अभ्यर्थियों के लिए कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर रानीखेत के सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित की जा रही है।

इस सेना भर्ती रैली की तैयारियों को पूरा करने में सैन्य अधिकारियों सहित स्थानीय जिला प्रशासन व पुलिस भी मदद कर रही है । शहर के रैन बसेरों में अभ्यर्थियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है । होटल-ढाबों में खानेपीने के लिए अभ्यर्थियों से निर्धारित दर पर ही सुविधाएं देने के निर्देश दिए गए हैं। मनमाने दर के लिए संबंधित होटल-ढाबों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

भर्ती स्थल पर पहुंचे अभ्यार्थियों को दौड़ के लिए 100-100 के ग्रुप बनाए जाएंगे । इसके लिए मैदान पर 400 मीटर का ट्रैक बनाया गया है । इस दौरान 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय में चार चक्कर पूरे करने होंगे ।

इस दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षण के लिए भेजा जाएगा । अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षण में चेस्ट, हाइट बीम, लंबी कूद व ज़िग – ज़ैग में सफलता हासिल करनी होगी। इसमें सफल अभ्यर्थियों का शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच की जायेगी उसके बाद उनका मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा ।

अभ्यर्थियों को मेडिकल जांच से पूर्व निम्नलिखित महत्वपूर्ण हिदायतें:-

  1. शरीर के किसी भी हिस्से पर अश्लील टैटू या शब्द मान्य नहीं होंगे।
  2. टैटू जलाने व जख्म कर हटाने की कोशिश न करें।
  3. अपने साथ बॉल पेन, फोटो चिपकाने के लिए गोंद लेकर आएं।
  4. अभ्यर्थी स्नान करके आए व शरीर की सफाई का ध्यान रखें।
  5. सिर के बाल छोटे, दाढ़ी तथा अन्य अंगों के बाल साफ रखें।
  6. कान के मैल कान के डॉक्टर से ही साफ करवाएं।
  7. कोई भी गहना, धागा , धार्मिक चिन्ह या धातु हाथ, गले या कान में न पहने।
  8. हाथ व पैर के नाखून कटे हों व किसी भी प्रकार का रंग, नेल पॉलिश, मेहंदी न हो।
  9. यदि किसी भी प्रकार का संक्रमण रोग है तो इसकी पूर्व सूचना दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com