उत्तराखंड में मौसम का रेड अलर्ट, राज्य में 72 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून। उत्तराखंड में अगले चार दिन मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने 23 से 26 जून तक राज्य के जनपदों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान विशेष एहतियात बरतने की सलाह भी दी है। राज्य के 6 जनपदों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार 23 जून को राज्य के उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उधम सिंह नगर, पौड़ी, चंपावत, बागेश्वर और हरिद्वार जिले में भी कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। स्थानों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार झोकेंदार हवाएं चलने की भी मौसम विभाग ने संभावना जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में 24 जून से 26 जून तक 72 घंटे भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट के मुताबिक राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बिजली चमकने, बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बौछार और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा राज्य के जनपदों में 3 दिन कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना भी जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 23 जून से 26 जून तक राज्य में प्री मानसून की गतिविधियां एक्टिव रहने के चलते पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रहेगा। 23 जून को राज्य में कहीं कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने, तीव्र बौछार होने तथा झोंकेदार हवाएं चलने के साथ-साथ राज्य के उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी नैनीताल बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने 24 जून को रेड अलर्ट जारी करते हुए राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, बहुत तेज से तेज अधिक तेज बरसात होने तथा झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना जताई है तथा राज्य में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बरसात भी हो सकती है। 25 जून को भी राज्य के जनपदों में बिजली गिरने, बहुत तेज से तेज हवाएं चलने की संभावना के साथ भारी से भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com