योगी के बढ़ते क़द का अंदाजा लगाइए !

नवेद शिकोह
नवेद शिकोह

दक्षिण भारत में भगवान की तरह पूजे जाने वाले अभिनेता रजनीकांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पैर छू रहे हैं। इस वायरल तस्वीर का निहितार्थ समझने के लिए नौ साल पुराने फ्लैशबैक में ले चलते हैं-

गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पूरे देश में सिर चढ़कर बोल रही थी। 2014 में एनडीए ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री का दावेदार घोषित कर दिया था। ऐसे में मोदी सबसे पहले साउथ के सुपरस्टार अभिनेता रजनीकांत से भेंट करने चेन्नई उनके आवास पंहुचे थे। मुलाकात के बाद रजनीकांत ने कहा था- मोदी एक ग्रेट लीडर और अच्छे प्रशासक हैं। मैं उन्हें सफल होने की शुभकामनाएं देता हूं। जिस हस्ती ने मोदी को प्रधानमंत्री बनने का आर्शीवाद दिया वही हस्ती योगी से आर्शीवाद ले रही है।अंदाजा लगाइए योगी का क़द यूपी के मुख्यमंत्री पद से कहीं ऊपर है।

बीते शनिवार को रजनीकांत अपनी फिल्म जेलर की स्क्रीनिंग के लाए लखनऊ आए थे। योगी आदित्यनाथ से करीब पच्चीस वर्ष बड़े रजनीकांत ने योगी के पैर छूकर उनसे आर्शीवाद लिया। साउथ के सुपरस्टार की ये तस्वीर देखकर यूपी वालों का गर्व से सीना फूल गया। चर्चाएं होने लगीं कि बाबा बुल्डोजर का रुतबा मुख्यमंत्री से कहीं ऊपर है। वो योगी हैं, महंत है, संन्यासी हैं और बेहद लोकप्रिय व भरोसेमंद राष्ट्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठ नेता हैं।

देश-दुनिया के लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने से पहले समर्थन और शुभकामनाएं लेने के लिए जिनके आवास जाना पड़ा था वो रजनीकांत योगी आदित्यनाथ से आर्शीवाद लेने फाइव केडी आएं तो मानना पड़ेगा कि यूपी के मुख्यमंत्री के बढ़ते कद के ग्राफ और लोकप्रियता का क्या आलम है। देश के कोने-कोने में किस कद्र योगी का यश फैल रहा है। अब साउथ भी अछूता नहीं रहा। चार दशकों से अधिक जिसकी दीवानगी दक्षिण भारत में इतनी है कि लोग जिसे भगवान मानते है वो खुद योगी आदित्यनाथ का दीवाना है। रजनीकांत की तीन खासियतें हैं। एक ये कि लोगों में उनकी इतनी दीवानगी है कि दक्षिण भारत में उन्हें भगवान की तरह पूजा जाता हैं। दूसरी खास बात ये कि सियासत में उनका दखल रहा है। जितने बड़े अभिनेता हैं उतने बड़े वो नेता भी बनना चाहते हैं। तीसरी बात ये कि वो भारत के सबसे बड़े एक्शन हीरो हैं।

योगी जी से उनका लगाव शायद इसी लिए है। रजनीकांत पर्दे पर एक्शन दिखाते हैं और योगी हकीकत में। बतौर मुख्यमंत्री इनका त्वरित एक्शन यूपी की गुड गवर्नेंस का कारण है। यूपी दंगा मुक्त और माफिया मुक्त शायद इसीलिए ही हो रहा है क्योंकि अपराधियों को उनके अंजाम पर पहुंचाना हो या बुल्डोजर चलाना हो, यूपी सरकार के एक्शन को दुनिया सलाम करने लगी है। साउथ का हर राजनीतिक दल रजनीकांत की एहमियत समझता है और रजनीकांत साउथ की राजनीति में किसी ना किसी रूप से महत्वपूर्ण दखल रखते हैं।‌ चर्चाएं ये भी होने लगी हैं कि दक्षिण भारत की सियासत और हुकुमतों को बेहतर चलाने के लिए गुरुमंत्र रूपी आशीर्वाद और वरदान लेने के लिए रजनीकांत योगी से मिलने आए थे। रजनीकांत चाहते हैं कि साउथ की सरकारें चलाने वाले सियासतदां भी यूपी के फार्मूले पर सरकारें चलाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com