नहीं रहे मशहूर गीतकार देव कोहली

बॉलीवुड के दिग्गज गीतकार देव कोहली (82 वर्ष) का शनिवार को निधन हो गया। गीतकार देव कोहली ने मैंने प्यार किया, बाजीगर, जुड़वा 2, मुसाफिर, शूटआउट एट लोखंडवाला, टैक्सी नंबर नौ दो इलेवन जैसी 100 से अधिक हिट फिल्मों के लिए गाने लिखे हैं। देव कोहली के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए उनके मुंबई के लोखंडवाला स्थित घर पर दोपहर 2 बजे रखा जाएगा। शाम 6 बजे उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

देव कोहली पिछले दो-तीन माह से कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती थे। तमाम इलाज के बावजूद उनकी हालत में सुधार नहीं होने पर 10 दिन पहले डिस्चार्ज कर दिया गया था। दिग्गज गीतकार का आज सुबह 4 बजे नींद में ही निधन हो गया। देव कोहली के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक है।

देव कोहली का जन्म 2 नवंबर 1942 को हुआ था। उनकी शिक्षा-दीक्षा देहरादून में हुई। शंकर-जयकिशन से लेकर विशाल-शेखर तक, देव कोहली ने 1969 से 2013 तक के अपने करियर के दौरान संगीतकारों की विभिन्न पीढ़ियों के साथ काम किया। उनका लोकप्रिय गीत ‘गीत गाता हूँ मैं’ राजकुमार-हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म लाल पत्थर (1971) में प्रदर्शित किया गया था। गीतकार के रूप में यह उनकी दूसरी फिल्म थी। ‘मैंने प्यार किया’ के लिए उन्हें 18 साल और इंतजार करना पड़ा, जो एक गीतकार के रूप में उनका बड़ा ब्रेक था। उसके बाद उन्होंने ‘खिलाड़ी’, ‘राजू बन गया जेंटलमैन’, ‘बाजीगर’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी’, ‘कांटे’ और ‘मुसाफिर’ जैसी कई हिट फिल्मों के गाने लिखे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com