जडेजा ने बताया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी की क्या थी योजना

नई दिल्ली। भारतीय टीम ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में जीत के साथ अपनी शुरुआत की। मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले रविन्द्र जडेजा ने अपनी गेंदबाजी योजना को लेकर खुलासा किया।

मैच में भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम को 49.3 ओवर में 199 रनों पर समेट दिया। जवाब में भारतीय टीम ने 41.2 ओवर में 4 विकेट पर 201 रन बनाकर मैच जीत लिया। भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने मैच में कुल 6 विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाजों ने 4 विकेट अपने नाम किया। सबसे ज्यादा विकेट रविन्द्र जडेजा ने लिए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। जडेजा ने अपने 10 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ, मार्नस लबुशेन और एलेक्स कैरी को पवेलियन भेजा।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जडेजा ने अपनी गेंदबाजी योजना को लेकर खुलासा किया। उन्होंने कहा कि जब मैंने पहला ओवर शुरू किया तो गेंद थोड़ी धीमी पड़कर रुक रही थी। मुझे लगा कि यह दोपहर का समय है, गर्मी थी और विकेट सूखा था। मैंने सोचा कि स्टंप-लाइन बेहतर होगी। यहां से कुछ गेंदें टर्न होंगी, कुछ सीधी जाएंगी, इसलिए बल्लेबाज के लिए खेलना आसान नहीं होगा। यह मेरी योजना थी कि मुझे स्टंप्स पर गेंदबाजी करनी चाहिए और सौभाग्य से स्मिथ की गेंद थोड़ी अधिक घूम गई। तो, मेरी योजना सरल थी। मैं सोच रहा था कि यह टेस्ट मैच का बॉलिंग विकेट है। मुझे ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि सब कुछ विकेट से हो रहा था। इसलिए, मैं इसे स्टंप टू स्टंप फेंकने की कोशिश कर रहा था।

जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के विकेट को निर्णायक क्षण बताया। जडेजा ने स्मिथ को 46 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। स्मिथ अपने अर्धशतक से 4 रन दूर थे, लेकिन उससे पहले जडेजा ने उन्हें बेहतरीन गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। विकेट के बाद स्मिथ भी हैरान दिखे।

जडेजा ने कहा कि मुझे लगता है कि वह निर्णायक क्षण था, आप जानते हैं, जब आपको स्टीव स्मिथ जैसा विकेट मिलता है, उसके बाद से नए बल्लेबाज के लिए आकर स्ट्राइक रोटेट करना आसान नहीं था। इसलिए मैं कहूंगा कि विकेट निर्णायक मोड़ था। और हां, इससे मुझे मदद मिली, क्योंकि मैं चेन्नई की परिस्थितियों को जानता था। मैं यहां लगभग 10-11 वर्षों से खेल रहा हूं, इसलिए मैं इस मैदान की परिस्थितियों को जानता हूं। मैंने इसका आनंद लिया और मैं टीम के लिए जो भी योगदान देता हूं, उससे मुझे हमेशा खुशी होती है।

मैच में जडेजा के अलावा कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले, जबकि मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com