नवरात्र में भूलकर भी न करें ये काम

हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। साल में चार बार नवरात्रि के दिन आते हैं, जिसमें शारदीय, चैत्र नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि होते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से आरंभ हो रही हैं। नवरात्रि में पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही नवरात्रि में मां दुर्गा अलग- अलग वाहनों पर सवार होकर आती हैं। जिसका विशेष महत्व होता है। वहीं इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं। मान्यता है कि देवी नौका पर आती हैं तो सभी के लिए सुख- समृद्धिदायक होता है। माँ दुर्गा की कलश स्थापना करने वाले लोगों को कुछ ऐसे कामों को करने की मनाही होती है, जो वे आम दिनों में करते हैं। कहा जाता है कि इन कामों को करने से माँ दुर्गा नाराज हो जाती हैं। आइए डालते हैं एक नजर उन कामों पर जो नवरात्र के दिनों में किसी को भी भूलकर नहीं करने चाहिए।

शराब का सेवन नहीं करना चाहिए

शारदीय नवरात्रि में शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से मां दुर्गा रुष्ट हो सकती हैं। नवरात्रि को देवी मां की आराधना के लिए सबसे पवित्र और मंगलकारी माना जाता है। इसलिए इन दिनों में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

लेदर से बनी हुई चीजों का प्रयोग

नवरात्रि के दौरान चमड़े की बेल्ट, जूते, जैकेट, ब्रेसलेट आदि नहीं पहना चाहिए क्योंकि ये चीजें जानवर की खाल से बनी होती हैं और इसे अशुभ माना जाता है।


बाल
 और नाखून कटवाना

नवरात्रि शुरू होने से पहले बाल और नाखून कटवा लेना चाहिए, क्योंकि अगर आप नवरात्रि के दिनों में बाल और नाखून कटवाते हैं, तो मां दुर्गा क्रोधित हो सकती हैं।

नॉनवेज खाने से भी बचना चाहिए

नवरात्रि के दिनों में नॉनवेज खाना खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ये तामसिक भोजन होता है। इसलिए इसको इसको खाने से मन दूषित होता है। साथ ही पूजा- पाठ में एकाग्रता भंग होती है।

शारदीय नवरात्रि 2023 घटस्थापना शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, 15 अक्टूबर को अभिजीत मुहूर्त में घटस्थापना की जाएगी। ऐसे में सुबह 11 बजकर 44 मिनट से घटस्थापना शुरू होगी, क्योंकि सुबह चित्रा नक्षत्र और वैधृति योग है इसलिए घटस्थापना नहीं की जाएगी।

घटस्थापना के दौरान करें इस मंत्र का जप

तदुक्तं तत्रैव कात्यायनेन प्रतिपद्याश्विने मासि भवो वैधृति चित्रयोः  

आद्य पादौ परित्यज्य प्रारम्भेन्नवरान्नकमिति।।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com