भारत_ब्रिटेन के बीच हुआ ‘टू प्लस टू’ विदेश एवं रक्षा संवाद

( शाश्वत तिवारी) : भारत और ब्रिटेन के बीच सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में पहला ‘टू प्लस टू’ विदेश एवं रक्षा संवाद हुआ। वरिष्ठ अधिकारी स्तर पर हुए इस संवाद के दौरान दोनों पक्षों ने व्यापार एवं निवेश, रक्षा, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, नागरिक उड्डयन, स्वास्थ्य, ऊर्जा और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में आगे सहयोग की संभावनाओं पर अहम चर्चा की।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल की सह-अध्यक्षता पीयूष श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव यूरोप पश्चिम, विदेश मंत्रालय और विश्वेश नेगी, संयुक्त सचिव अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, रक्षा मंत्रालय ने की। वहीं यूके प्रतिनिधिमंडल की सह-अध्यक्षता एफसीडीओ में हिंद महासागर निदेशालय के इंडिया डायरेक्टर बेन मेलोर और रक्षा मंत्रालय के रक्षा स्टाफ, वित्त और सैन्य क्षमता के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रॉब मैगोवन ने की।

विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा दोनों पक्षों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आतंकवाद रोधी समन्वय को आगे बढ़ाने की संभावना सहित हाल के अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर भी चर्चा की। ‘टू प्लस टू’ संवाद भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी के सभी पहलुओं पर चर्चा और समीक्षा करने का एक प्रभावी तंत्र है। दोनों प्रतिनिधिमंडलों ने नियमित उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान और बातचीत पर संतोष व्यक्त किया, जिसने भारत-ब्रिटेन के बहुमुखी संबंधों को मार्गदर्शन और गति प्रदान की है।

चर्चा के दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने राजनीतिक आदान-प्रदान, आर्थिक सहयोग, रक्षा और सुरक्षा, आपस में लोगों के संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग सहित भारत-यूके रोडमैप 2030 के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की।

इस दौरान अधिकारियों को शांति, स्थिरता एवं समृद्धि और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार साझा करने का अवसर मिला। उन्होंने आतंकवाद निरोध के साथ ही एचएडीआर और समुद्री सुरक्षा जैसे अहम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की संभावना पर भी विचार किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com