भारत ने भूकंप प्रभावित नेपाल को भेजी 10 करोड़ की राहत सामग्री

(शाश्वत तिवारी):  भारत भूकंप प्रभावित नेपाल की मदद के लिए आगे आया है। भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान रविवार को राहत सामग्री की पहली खेप लेकर नेपाल पहुंचा। 10 करोड़ रुपये की इस राहत सामग्री में कंबल, तिरपाल के साथ ही आवश्‍यक दवाइयां, वेंटिलेटर और चिकित्‍सा उपकरण शामिल हैं।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा नेपाल के भूकंप प्रभावित इलाकों के लिए आपात राहत सहयोग मुहैया करा रहे हैं। पहले कदम उठाने वाले देश के तौर पर भारत दवाएं और राहत सामग्री भेज रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति पर काम कर रहे हैं।

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा भारत की ओर से एयरफोर्स के एक विशेष सी-130 उड़ान के जर‍िये नेपाल को 10 करोड़ रुपये की आपातकालीन राहत सामग्री की पहली खेप प्राप्‍त हुई है। इसमें टेंट, कंबल, तिरपाल शीट, चादरें, स्लीपिंग बैग के साथ-साथ आवश्यक दवाएं, पोर्टेबल वेंटिलेटर और चिकित्सा उपकरण आद‍ि शामिल हैं।

नेपाल स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर लिखा राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नेपाल में भूकंप प्रभावित परिवारों के लिए आपातकालीन राहत सामग्री की पहली खेप माननीय उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री पूर्ण बहादुर खड़का को सौंपी। भारत नेपाल को हर संभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि भारत संकट की स्थितियों में ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत अपने पड़ोसी देशों की मदद के लिए हमेशा आगे रहता है। नेपाल में 2015 में आए भूकंप के बाद भी भारत पीड़ितों को राहत पैकेज प्रदान करने के मामले पहला रेस्‍पोंडर (उत्तरदाता) था। नेपाली नागरिकों की सहायता करने के लिए तब भारत ने ‘ऑपरेशन मैत्री’ शुरू किया था, जिसके तहत करीब 40 दिनों तक नेपाल में राहत कार्यों को अंजाम दिया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com