भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल में निर्मित 2 स्कूल भवनों का उद्घाटन

(शाश्वत तिवारी):  भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल के लुंबिनी प्रांत में निर्मित दो स्कूल भवनों का सोमवार को उद्घाटन किया गया। नेपाल में भारतीय मिशन के उप प्रमुख प्रसन्न श्रीवास्तव ने कपिलवस्तु जिला समन्वय समिति के प्रमुख बाबूराम आचार्य एवं बुद्धभूमि नगर पालिका के महापौर केशव श्रेष्ठ के साथ भारत की सहायता से निर्मित दो परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत सरकार के अनुदान का उपयोग दो मंजिला स्कूल भवन और तीन मंजिला प्रयोगशाला भवन के निर्माण तथा फर्नीचर व प्रयोगशाला उपकरणों की खरीद के लिए किया गया है।

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा भारत से प्राप्त 3.32 करोड़ नेपाली रुपये (एनपीआर) की सहायता से गौतम बुद्ध माध्यमिक विद्यालय (जीबीएसएस) के एक भवन एवं एक प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया। भारतीय दूतावास ने एक अन्य पोस्ट में लिखा यह भारत-नेपाल विकास साझेदारी के तहत नेपाल में शैक्षिक और कई अन्य क्षेत्रों में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई 550 से अधिक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) में से एक है। दूतावास ने बताया कि इसके अलावा भारत सरकार की 1.25 करोड़ नेपाली रुपये की वित्तीय सहायता से निर्मित श्री पोखरविंडी माध्यमिक विद्यालय की एक इमारत का भी औपचारिक रूप से उद्घाटन किया गया।

इस मौके पर भारतीय मिशन के उप प्रमुख ने कहा कि भारत भविष्य में भी नेपाल सरकार की प्राथमिकताओं के अनुसार पड़ोसी देश के साथ विकास साझेदारी को मजबूत बनाने का प्रयास करता रहेगा।
बता दें कि भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए तैयार रहता है, जिसमें शिक्षा क्षेत्र भी प्रमुख है। हाल ही में भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल के हुम्ला जिले में निर्मित दो स्कूल भवनों का उद्घाटन किया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com