श्रीलंका और यूरोप के संसदीय प्रतिनिधिमंडलों ने की विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात

(शाश्वत तिवारी):  श्रीलंकाई संसद के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को यहां विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की और निवेश एवं पर्यटन जैसे विषयों पर बातचीत के साथ ही भारत की सहायता से श्रीलंका में चल रही विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की। जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा स्पीकर महिंदा यापा अबेवर्धना के नेतृत्व में श्रीलंकाई संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ अच्छी बातचीत हुई। श्रीलंका के आर्थिक सुधार में भारत की सहायता के बारे में व्यक्त की गई गर्मजोशी भरी भावनाओं की सराहना करता हूं। निवेश, पर्यटन, परियोजनाओं तथा लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान सहित विभिन्न क्षेत्रों में हमारे सहयोग को और गहरा करने पर चर्चा की।

इसके साथ ही यूरोपीय संसद के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात की और भूराजनीतिक स्थिति, आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा तथा डिजिटल संवेदनशीलता जैसे मुद्दों पर गहन चर्चा की। विदेश मंत्री ने ‘एक्स’ पर लिखा भारत दौरे पर आए यूरोपीय संसद के सदस्यों से मिलकर खुशी हुई। भूराजनीतिक स्थिति, आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा, डिजिटल संवेदनशीलता, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और समुद्री सुरक्षा पर सार्थक चर्चा हुई।

इससे पहले तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे 11 सदस्यीय श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल ने महाराष्ट्र के औरंगाबाद में अजंता की गुफाओं का दौरा किया और समृद्ध भारतीय संस्कृति और वास्तुकला का करीब से अनुभव किया। उन्होंने नई दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय संसद का दौरा किया और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से औपचारिक मुलाकात की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com