‘विकसित भारत के निर्माण में लक्षद्वीप की बहुत बड़ी भूमिका’, कवरत्ती में बोले PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारत के अपने दौरे के दूसरे दिन लक्षद्वीप पहुंचे. जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी का लोगों ने जोरदार स्वागत किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने लक्षद्वीप की राजधानी कवरत्ती में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की लाभार्थियों से भी मुलाकात कर बातचीत की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया. बता दें कि अपनी दो दिवसीय दक्षिण भारत की यात्रा के पहले दिन मंगलवार को पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचे. जहां उन्होंने विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित किया.

लक्षद्वीप में क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कवरत्ती में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, “साल 2020 में आपको मैंने गारंटी दी थी कि 1000 दिन में आपको तेज इंटरनेट की सेवा पहुंच जाएगी.” पीएम मोदी ने कहा कि, “आज कोच्चि लक्षद्वीप सबमरीन-ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का लोकार्पण हो गया है. अब लक्षद्वीप में भी सौ गुणा अधिक स्पीड से इंटरनेट चल पाएगा.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “तेज इंटरनेट से सरकारी सेवाएं हों, इलाज हो, एजुकेशन हो, डिजिटल बैंकिंग हों ऐसी अनेक सेवाएं और बेहतर होंगी.”

विकसित भारत में लक्षद्वीप की बड़ी भूमिका- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, “आजादी के अमृतकाल में विकसित भारत के निर्माण में भी लक्षद्वीप की बहुत बड़ी भूमिका है, भारत सरकार लक्षद्वीप को इंटरनेशनल टूरिज्म मैप पर प्रमुखता से लाने का प्रयास कर रही है. हाल में ही में जी20 की जो मीटिंग हुई है. उससे लक्षद्वीप को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है. स्वदेश दर्शन योजना के तहत लक्षद्वीप के लिए डेस्टिनेशन स्पेसिफिक मास्टर प्लान बनाया जा रहा है.”

पीएम मोदी ने साझा की लोगों से मुलाकात की तस्वीरें

लक्षद्वीप के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने केंद्र की विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी मुलाकात की. जिसकी तस्वीरें पीएम मोदी खुद अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से शेयर की. इन तस्वीरों को साझा करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, लक्षद्वीप में भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करना सुखद रहा. महिलाओं के एक समूह ने बताया कि कैसे उनके एसएचजी ने एक रेस्तरां शुरू करने की दिशा में काम किया, जिससे वे आत्मनिर्भर बनीं.

एक बुजुर्ग व्यक्ति ने बताया कि उन्हें आयुष्मान भारत ने हृदय रोग के इलाज में मदद की, और पीएम-किसान योजना ने एक महिला किसान का जीवन बदल दिया. तमाम लोगों ने मुफ्त राशन, दिव्यांगों के लिए लाभ, पीएम-आवास, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना के लाभ की बात की ये सुनकर बहुत खुशी हुई.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com